Forehead के अनचाहे बालों और कालेपन से हैं परेशान? इन घरेलू तरीकों को करें ट्राई

0
1


Remove Unwanted Forehead Hair: कई बार बाकी चेहरे की अपेक्षा माथे (Forehead) की स्किन ज्यादा डार्क नज़र आने लगती है. जिसकी खास वजह होती है माथे पर मौजूद छोटे-छोटे अनचाहे बाल. ये दिक्कत केवल महिलाओं के सामने ही नहीं बल्कि पुरुषों के सामने भी आती है. इससे चेहरे की खूबसूरती तो कम हो ही जाती है, कॉन्फिडेंस भी लूज़ होने लगता है. इस वजह से इन बालों (Hair) को रिमूव करने के लिए बहुत लोग फोरहेड थ्रेडिंग (Threading) भी करवाते हैं. तो बहुत लोग इसको क्लीन करने के लिए घरेलू तरीके खोजते हैं.

अगर आप भी इस दिक्कत को दूर करने के लिए घरेलू तरीके की तलाश में हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि माथे पर मौजूद  अनचाहे बालों और कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप क्या उपाय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों में तेल लगाना पसंद नहीं तो नेचुरल तरीके से दूर करें रूखापन

बेसन-दूध

माथे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने और माथे का कालापन दूर करने के लिए आप दूध और बेसन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेसन को दो-तीन चम्मच दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को माथे पर लगाकर दो मिनट के लिए छोड़ दें. जब ये सूखने लगे तो इसको उंगलियों की मदद से रगड़ कर साफ करें. इससे अनचाहे बाल भी हटने लगेंगे साथ ही स्किन का कालापन भी दूर होने लगेगा.

आलू-शहद

आलू और शहद भी आपके माथे पर मौजूद अनचाहे बालों और स्किन के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करेगा. इसके लिए आप एक आलू को कच्चा पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इसमें दो चम्मच शहद और चार-पांच बूंद नींबू का रस मिक्स कर के इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं. जब ये सूखने लगे तो उंगलियों से रगड़कर इसको धीरे-धीरे साफ़ करें. इससे आपकी ये दिक्कत दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: बालों को बाउंसी और शाइनी बनाने के लिए जानें मेहंदी लगाने का सबसे सही तरीका

एलोवेरा-अंडा

एलोवेरा और अंडे की मदद से भी आप माथे पर मौजूद अनचाहे बाल और कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप एक अंडे की सफेदी लेकर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें. फिर दोनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से माथे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो इसको हल्के हाथों से निकाल दें. इससे आपको अनचाहे बालों और स्किन के कालेपन से निजात मिलने लगेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखDU Admission 2021: तीसरी कट ऑफ के बाद आज से एडमिशन प्रोसेस शुरू, फीस जमा करने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर है
अगला लेखCBSE Exam 2022 Date: 15 नवंबर से शुरू होंगे सीबीएसई टर्म-1 एग्जाम? बोर्ड ने दी यह जरूरी सूचना
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।