Foods to Avoid in Summer: गर्मी में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए ये फूड, डॉक्टर ने दी सख्त चेतावनी

0
0


चिलचिलाती धूप और सड़ी गर्मी ने हमें सताना शुरू कर दिया है. गर्मी से बचने के लिए हम कई हेल्थ टिप्स को अपनाते हैं, लेकिन फिर भी हेल्थ को एकदम सही नहीं रख पाते हैं. गर्मी में तबीयत खराब होने के पीछे आपका खाना बड़ी वजह हो सकती है. इसलिए डॉक्टर करुणा चतुर्वेदी ने गर्मी में कुछ फूड्स को खाने से सख्त मना किया है. आइए गर्मी में नुकसानदायक फूड्स के बारे में जानते हैं.

Foods to avoid in Summer: गर्मी में इन फूड्स को नहीं खाना चाहिए
जेपी हॉस्पिटल के क्लीनिकल न्यूट्रिशन में बतौर कंसल्टेंट ओपीडी और डायटेटिक्स कार्य कर रही डॉ. करुणा चतुर्वेदी ने बताया कि गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन, ड्राईनेस, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. जिसके पीछे निम्नलिखित फूड्स का सेवन करना बड़ी वजह हो सकती है. इसलिए गर्मी में इन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए.

1. रेड मीट
गर्मी में रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें फैट और प्रोटीन काफी होते हैं. जिसे पचाने में पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है और उससे शरीर में गर्मी निकलती है.

2. मसालेदार खाना
मसालेदार खाना खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है, जिससे मुंहासे और फोड़े हो सकते हैं. इससे पाचन तंत्र भी खराब होता है, इसलिए आपको गर्मी में ऐसा खाना खाने से बचना चाहिए.

3. डीप-फ्राइड और ऑयली फूड्स
ऑयली फूड्स खाने से पेट फूलने लगता है, जिससे पाचन खराब होता है. इसके साथ ही ऑयली फूड्स स्किन को प्रभावित करता है और मुंहासों का कारण बनता है.

4. गर्म ड्रिंक्स
गर्मी में चाय और कॉफी जैसी गर्म ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है. इनकी जगह छाछ, नींबू पानी, आम पन्ना, जल जीरा, छाछ आदि ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए.

5. ज्यादा आम ना खाएं
गर्मी के मौसम में आम खाना सभी को पसंद है, लेकिन आपको इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ज्यादा आम खाने से शारीरिक गर्मी बढ़ने लगती है और अपच हो जाती है.

6. ठंडा पानी ना पीएं
गर्मी में हर कोई ठंडा पानी पीता है, लेकिन डॉक्टर धूप या गर्मी के संपर्क में आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से मना करते हैं. वहीं, ज्यादा ठंडा पानी पीने से बुखार, खराब गला और खांसी की समस्या हो सकती है. इसकी जगह आपको मटके का पानी पीना चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखकब है सावन का पहला सोमवार, सावन में ये 5 अनाज भोलेनाथ को जरूर चढ़ाएं
अगला लेखMedia Rights IPL vs PSL: पीएसएल को आईपीएल की टक्कर का मानता है पाकिस्तान, मीडिया राइट्स की कीमत ने खोली पोल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।