Foods for Energy: वर्कआउट से पहले खाएं ये 5 फूड्स, फुर्ती से एक्सरसाइज करेंगे आप

0
1


फिटनेस के लिए वर्कआउट काफी जरूरी है और वर्कआउट के लिए एनर्जी होना आवश्यक है. अधिकतर लोग ऊर्जा की कमी के कारण वर्कआउट अच्छी तरह से नहीं कर पाते हैं. एक्सरसाइज के दौरान उन्हें थकान ज्यादा महसूस होती है. लेकिन कुछ फूड्स को वर्कआउट से पहले खाने पर आपके अंदर ऊर्जा का संचार होगा. इन फूड्स का नियमित सेवन वर्कआउट के दौरान आपका एनर्जी लेवल हाई रखेगा और आप बेहतर तरीके से वर्कआउट सेशन पूरा कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: ये संकेत बताते हैं कि आपकी खाने की आदत नॉर्मल नहीं है

एनर्जी के लिए वर्कआउट से पहले कौन-से फूड्स खाएं?
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक निम्नलिखित फूड्स का सेवन करने से शरीर में फुर्ती आती है और वर्कआउट के दौरान अत्यधिक थकान महसूस नहीं करेंगे.

एवोकाडो
एनर्जी प्राप्त करने के लिए वर्कआउट से पहले एवोकाडो खाना काफी फायदेमंद होगा. इसमें हेल्दी फैट्स, विटामिन बी और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स को शरीर एनर्जी के लिए आसानी से इस्तेमाल कर पाता है. वहीं, एवोकाडो में मौजूद कार्ब्स एनर्जी का एक संतुलित लेवल बनाए रखते हैं.

नट्स
डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक बादाम, अखरोट और काजू जैसे नट्स का सेवन करना एनर्जी प्राप्त करने के लिए काफी असरदार है. क्योंकि, इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. खासतौर से, अखरोट में ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करते हैं.

बीज
आप वर्कआउट से पहले कद्दू के बीज, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स का सेवन कर सकते हैं. यह भी आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी होते हैं. आप इन्हें प्री-वर्कआउट फूड के रूप में खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Rice Water for babies: छोटे बच्चों को चावल का पानी देना क्यों है फायदेमंद, जानें सही समय और तरीका

ओट्स
ओट्स एक सुपरफूड है, जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ और भी कई पोषक तत्व प्रदान करता है. ओट्स में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो आपकी एनर्जी को बढ़ाते हैं. वहीं, इसमें मौजूद विटामिन बी, आयरन और मैंगनीज शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.

कॉफी
जब भी आपकी एनर्जी का स्तर कम होता है, आपको कॉफी का सेवन फायदा पहुंचा सकता है. क्योंकि, इसमें कैफीन मौजूद होती है, जो शरीर और दिमाग में ऊर्जा बढ़ाने वाले हॉर्मोन का स्तर बढ़ाती है. कॉफी का सेवन आपका फोकस और सतर्कता बढ़ाने में भी मदद करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

पिछला लेखE-Autos : सड़कों पर 4,000 ई-ऑटो रिक्शा उतारेगी दिल्ली सरकार, बैटरी रिक्शा चालकों ने जताई आपत्ति
अगला लेखJKSSB ने जूनियर असिस्टेंट सहित कई पदों के लिए आवेदन की लास्ट डेट 31 जुलाई तक बढ़ाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।