foods for children: आपके बच्चे को ताकतवर बनाएंगी ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

0
1


These foods are beneficial in making children: हम देखते हैं कि  बच्चे आमतौर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं. लेकिन आपको यह बात जानना बेहद जरूरी है कि खानपान को लेकर बच्चों की लापरवाही उनकी सेहत (children health) पर सीधा असर करती है. लिहाजा उनके माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने बच्चे के खान-पान का खास ख्याल रखें. इस खबर में हम कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिनके सेवन से आपका बच्चा हेल्दी और ताकतवर (baby healthy and strong) बनेगा.

क्या कहती हैं डॉक्टर
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो बच्चों को हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. यह उनके शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है. वह बताती हैं कि आपका बच्चा कमजोर है तो आप उसकी डाइट में घी, मक्खन, दाल, दूध, केला, शकरकंद समेद हरी सब्जियां जरूर शामिल करें.

बच्चों को खिलाएं ये चीजें (feed these things to children)

1. हरी सब्जियों का सेवन (eating green vegetables)
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इसके अलावा इनमें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की भी क्षमता होती है. बच्चों को ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और बंदगोभी का नियमित सेवन करना चाहिए. इस तरह बच्‍चे को स्‍वाद के साथ-साथ पोषण भी मिल जाएगा. 

2.बनाना शेक (Banana Shake)
केला एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है. यह कमजोर बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इसका शेक या दूध और केला बच्चे को खिलाने से उनके वजन में वृद्धि होती है.

3. घी या मक्खन (ghee or butter)
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, घी और मक्खन फैट से भरपूर खाद्य है. इसका बच्चों को नियमित रूप से सेवन कराना चाहिए. घी और मक्खन का सेवन दाल अथवा रोटी में लगाकर किया जा सकता है.

4. दाल (lentils)
डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि दालें प्रोटीन की सबसे बड़ी स्रोत हैं. दाल के पानी में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पीने को दें..

5. मलाई वाला दूध (skim milk)
डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है, जो बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है. अगर बच्चा दूध पीने से मना करता है तो शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें. 

6. अण्डा और आलू (Egg and Potato)
कमजोर बच्चों के लिए अंडा और आलू बेहद फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि आलू में कार्बोहाईड्रेट और अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए इनका सेवन बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें Advantages of curd: दही का सामान्य नहीं इस तरह करें सेवन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप





Source link

पिछला लेखआज का विचार: इन तीन गुणों को अपनाने से मिलती है जीवन में सफलता, हर जगह प्राप्त होता है सम्मान
अगला लेखबीसीसीआई से हुआ समझौता? अब 26 अगस्त से खेला जाएगा CPL
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।