Fitness Tips: रोजाना फॉलो करें ये पांच बेसिक रूल्स, स्लिम हो जाएगी आपकी बॉडी

0
0


Fitness tips for slim body: बॉडी फिट रखने के लिए रोजाना आप कुछ न कुछ बेसिक गलियां करते होंगे, जिसकी वजह से शरीर पर कुछ इफेक्ट नहीं पड़ता. फिर आप सोचते हैं कि हमारी बॉडी स्लिम क्यों नहीं हो रही. कई लोग तो अपना गोल अचीव करने के लिए इन गलतियों को नजरअंदाज करके लक्ष्य हासिल कर लेते हैं, लेकिन आगे चलकर उनके शरीर में पोषक तत्व की कमी हो जाती है. ऐसे में आपको इन बेसिक रूल्स को इग्नोर ना करके उन्हें फॉलो करना चाहिए. 

फास्टिंग
आप फास्टिंग या बिना खाए रहने से चिड़चिड़े हो सकते हैं और आपका शरीर सुस्त पड़ सकता है. इसलिए कभी खाना न छोड़ें.

डिनर
ऐसा बोला जाता है कि सूर्यास्त के बाद डिनर नहीं करना चाहिए. ऐसा क्यों कि लेट खाना खाने से फूड को पचाने का समय नहीं मिलता. इसलिए सोने से करीब 3 घंटे पहले ही डिनर कर लेना चाहिए. वजन कम करने के लिए भी आप ये तरीका अपना सकते हैं.

एक जगह पर ना बैठे रहें
ज्यादा देर तक एक जगह पर बैठे रहने से शरीर में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. काम के बीच में थोड़ी देर का ब्रेक लेकर घूमना चाहिए. वहीं, जब आप फोन पर बात कर रहें हो तो बैठे रहने की बजाय वॉक करें. इस तरीके से आप अपनी बॉडी को मेंटेन रख पाएंगे.

कार्ब्स 
ज्यादा कार्ब्स वाले फूड्स खाने से बचें. कार्ब्स को पचाने में बॉडी को ज्यादा मेहनत और टाइम लगता है.

सप्लीमेंट
कई लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं. इनको खाने से आपके शरीर में समस्याएं पैदा हो सकती हैं. जो पोषक तत्व आपको फलों और सब्जियों से मिलते हैं, वो सब सप्लीमेंट से नहीं मिल पाते. सप्लीमेंट सिर्फ शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखअफगानिस्तान पर US के स्टैंड से खफा एंजेलिना जोली: बोलीं- तालिबान को महिलाओं पर अत्याचार की छूट नहीं दे सकते; US वादों से मुकरा
अगला लेखSri Lanka: अडाणी ग्रुप को श्रीलंका में दो पवन परियोजनाओं के लिए मंजूरी मिली, देश लौटेंगे गोतबाया राजपक्षे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।