Fenugreek Seed Water: सुबह खाली पेट पीएं मेथी का पानी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

0
0


नई दिल्ली: अधिकतर लोग सुबह खाली पेट अपने दिन की शुरुआत कैफीन से भरपूर चाय-कॉफी (Starting your day with Tea) के साथ करते हैं और इसी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक ऐसे हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) के साथ करें जिसे आपको दिनभर एनर्जी भी मिले और शरीर भी निरोगी बना रहे. ऐसी ही एक हेल्दी ड्रिंक है मेथी के दानों का पानी (Fenugreek seeds water). वजन घटाने के साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करता है मेथी का दाना. ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करें तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

ऐसे बनाएं मेथी का पानी

मेथी के पानी को आप 2 तरीके से बना सकते हैं:
1. 1 गिलास उबलते हुए गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का दाना (Fenugreek seeds) डालें और उसे 10 मिनट तक ढंक कर रखें. ऐसा करने से मेथी का अर्क पानी में आ जाएगा. 10 मिनट बाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं.

ये भी पढ़ें- सेक्स समस्या से लेकर हृदय तक के लिए संजीवनी है मेथी का दाना

2. मेथी को कढ़ाई में भून लें और मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच पाउडर डालें और सुबह खाली पेट पीएं.

मेथी का पानी पीने के फायदे

– टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज मेथी का पानी पीएं तो शरीर में इंसुलिन सीक्रिशन बेहतर होता है. साथ ही इसमें फाइबर होता है इसलिए इंसुलिन (Insulin) रिलीज होने की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर के द्वारा शुगर को अवशोषित करने की दर कम हो जाती है. 

– कई लोगों को अपच की समस्या (Indigestion) होती है तो कुछ लोग कब्ज की बीमारी से पीड़ित होते हैं. पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या दूर करने में मदद कर सकती है मेथी. मेथीदाना का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें- किडनी स्टोन से लेकर जोड़ों में दर्द तक, ज्यादा टमाटर खाने के हैं कई नुकसान

– अगर किसी को किडनी में स्टोन (Kidney Stone) की समस्या हो तो उसे भी मेथी का पानी पीना चाहिए. पथरी को गलाने का यह एक घरेलू उपाय है. हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

– सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बेहतर बनाने में मदद मिलती जिससे तेजी से वेट लॉस (Weight Loss) होता है. मेथी की तासीर गर्म होती है और इसे खाने या इसका पानी पीने के बाद शरीर में हीट पैदा होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

– बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली मां के लिए भी मेथी का पानी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन (Breastmilk production) को बढ़ाने में मदद करता है. आप चाहें तो मेथी के दानों से बनी हर्बल चाय भी पी सकती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

VIDEO





Source link

पिछला लेखसेहत का खजाना है यह सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे इतने फायदे
अगला लेखगुजरात में टूट गया कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड, 9 मरीजों की मौत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।