Fatty liver disease: खराब लाइफस्टाइल और एयर पॉल्यूशन से बढ़ सकता है फैटी लिवर डिजीज का खतरा

0
1


खाने पीने का डिसऑर्डर (eating disorder) और खराब लाइफस्टाइल के साथ-साथ एयर पॉल्यूशन (air pollution) की वजह से भी फैटी लिवर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. दुनिया भर में फैटी लिवर (fatty liver) की बीमारी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. एक अध्ययन में वैज्ञानिकों का दावा किया कि एयर पॉल्यूशन के कारण फैटी लिवर की बीमारी तेजी से बढ़ी है. दुनियाभर में पिछले चार दशकों से फैटी लिवर के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं और 2012 से 2017 के बीच ऐसे मरीजों की संख्या में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

जानवरों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि सांस के जरिए पोल्यूटेंट पार्टिकल शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे फैटी लिवर की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. हवा में मौजूद बहुत छोटे कण इंसान के शरीर में पहुंचकर एक नॉन-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (एनएएसएच) जैसे फेनोटाइप को बढ़ा सकते हैं, इससे हेपेटिक ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है और फैटी लिवर की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

फैटी लिवर के लक्षण
शुरुआत में फैटी लिवर डिजीज के कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन धीरे-धीरे कुछ समस्याओं के जरिए यह पता लगाया जा सकता है. ये हैं फैटी लिवर के लक्षण- बार-बार उल्टी जैसा महसूस होना, भूख न लगना, खाना ठीक से न पचना, बार-बार थकान महसूस करना, कमजोरी महसूस होना, वजन कम होना या पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन.

फैटी लिवर के घरेलू नुस्खे

  • दवाओं के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर फैटी लिवर की बीमारी से बचाव कर सकते हैं. 
  • नारियल पानी, दाल, दाल का पानी और छाछ खूब पिएं.
  • डेली एक्सरसाइज करें.
  • सभी सब्जियों में लहसुन का इस्तेमाल करें.
  • देर रात खाना न खाएं.
  • दारू और स्मोकिंग पूरी तरह से छोड़ दें.
  • खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएं.
  • ब्रोकली, मछली, एवोकाडो का सेवन ज्यादा करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के तहत डीएसपी हॉस्पिटल में निकली भर्ती, कैंडिडेट्स 31 अगस्त तक करें अप्लाई
अगला लेखबिग बॉस फेम प्रियांक शर्मा पर हमला: गाजियाबाद के हॉस्पिटल के बाहर एक अनजान व्यक्ति ने किया अटैक, एक्टर ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।