Fatty Liver and Mental Health: फैटी लिवर का मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानें क्या कहती है स्टडी

0
0


हाइलाइट्स

फैटी लिवर डिजीज लिवर में बहुत अधिक फैट बिल्ड-अप के कारण होती है.
रिसर्च यह बताती है कि फैटी लिवर का मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है.
फैटी लिवर डिजीज से बचाव के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरी है.

Fatty Liver and Mental Health: फैटी लिवर डिजीज एक सामान्य कंडीशन है, जो लिवर में बहुत अधिक फैट बिल्ड-अप के कारण होती है. एक हेल्दी लिवर में कम मात्रा में फैट होता है. यह एक समस्या बन सकती है अगर फैट लीवर के वजन के 5% से 10% तक पहुंच जाता है. अधिकतर मामलों में फैटी लिवर डिजीज किसी गंभीर समस्या का कारण नहीं बनती है. लेकिन, कुछ लोगों में यह परेशानी समय के साथ बदतर हो सकती है. फैटी लिवर डिजीज के दो मुख्य प्रकार हैं एक अल्कोहल-इंड्यूज्ड फैटी लिवर डिजीज और दूसरा नॉनअल्कोहलिक रिलेटेड फैटी लिवर डिजीज. ऐसा माना जाता है कि इस कंडीशन का मेंटल हेल्थ पर बुरा असर हो सकता है. आइए जानें कि फैटी लिवर का मेंटल हेल्थ पर प्रभाव के बारे में क्या कहती है स्टडी?

फैटी लिवर और मेंटल हेल्थ: क्या है दोनों के बीच में कनेक्शन?
हेल्थलाइन के अनुसार नॉनअल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज की समस्या तब होती है, जब उन लोगों को लिवर में अधिक फैट बिल्ड-अप हो जाता है, जो अल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं. फ्रटियर्सीन में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार डिप्रेशन और एंजाइटी डिसऑर्डर, नॉनअल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के पेशेंट्स में अधिक देखने को मिलते हैं. हालांकि, मूड डिसऑर्डर्स और नॉनअल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के बीच में लिंक के बारे में अभी पूरी स्टडी नहीं की गयी है.

कैसे बचें फैटी लिवर की समस्या से?
रिसर्च यह बताती है कि फैटी लिवर का मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में, इस समस्या से बचाव बहुत जरूरी है. आइए जानें इस रोग से कैसे बचा जा सकता है:
-फैटी लिवर डिजीज से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी है. इसके लिए अपने वजन को हेल्दी रखें. अगर आप ओवरवेट हैं, तो आपको अपने वजन को कम करने के बारे में सोचना चाहिए.
-नियमित व्यायाम करें.
-एल्कोहॉल का सेवन करने से बचें या इसे सीमित मात्रा में लें.
-हेल्दी आहार का सेवन करें.
-डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाईयां लें.

ये भी पढ़ें: Fingertip Peeling: फिंगरटिप पीलिंग के क्या हैं कारण, जानिए इसके होम रेमेडीज

ये भी पढ़ें: Delhi Food Festival: खाने-पीने के शौकीनों के लिये ‘दिल्ली के पकवान’ फेस्टि‍वल, ठंड में उठाएं ‘लजीज व्‍यंजनों’ का लुत्‍फ

Tags: Health, Lifestyle, Mental health



Source link

पिछला लेखPAK vs NZ: अपने घर में पाकिस्तान हुआ बुरा हाल, ‘इज्जत’ बचाने के लिए PCB को करना पड़ रहा है यह काम
अगला लेख2022 में इन खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने लहराया परचम, हॉकी टीम और नीरज चोपड़ा ने बढ़ाया भारत का मान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।