Father’s Day Special: अगर बनाना चाहते हैं इस दिन को और भी खास, तो पिता को दें सेहत का ये उपहार

0
3


Father’s Day Special: जून के तीसरे हफ्ते में पूरी दुनिया में फादर्स डे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार यह 19 जून को सेलिब्रेट किया जाएगा. फादर्स डे एक ऐसा दिन है जो पिता के प्यार और त्याग को समर्पित है. एक पिता अपने बच्चे के भविष्य को संवारने के लिए क्या कुछ नहीं करता. इसके लिए कभी-कभी उसे सख्त भी होता पड़ता है. अपने बच्चों के प्रति अपने प्यार को वह कम ही जाहिर करता है, लेकिन उन पर अपना सब कुछ न्यौछार कर देता है.

एक पिता सारी उम्र अपने बच्चों के लिए चितिंत रहता है, तो आप साल में एक दिन उनके इस दिन को स्पेशल बनाने के साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं. अगर आप भी इस स्पेशल डे को खास बनाने के बारे में सोच रहे हैं और कुछ तो अलग करना चाहते हैं, इस बार उन्हें गिफ्ट देने की बजाय उनका हेल्थ चेक-अप कराएं. 

Drumsticks Benefits: आयुर्वेद में माना जाता सहजन को बहुत ही गुणकारी, जानें इसके फायदे

मेडिकल टेस्ट है जरूरी
आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लापरवाह जीवनशैली के कारण 40 की उम्र के बाद ही लोगों को कई तरह के बीमारी होने लगती है. इस उम्र के बाद डायबिटीज, ब्लड प्रेशर बढ़ना, थायराइड, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, प्रोस्टेट का बढ़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इन सभी समस्याओं को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है. इस तरह की किसी भी बीमारी का जोखिम बढ़े उससे पहले समय पर टेस्ट कराने से वक्त रहते ही बीमारी का इलाज किया जा सकता है. कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट हैं, जिन्हें आप अपने पिता के बेहतर स्वास्थ्य के लिए करा सकते हैं. 

थायराइड टेस्ट
शरीर में थायराइड का बढ़ना या घटना आपके शरीर का वजन बढ़ने या थकान होने का कारण बन सकती है. थायराइड कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है यह आप टीएसएच टेस्ट पता लगा सकते हैं. टीएसएच के बढ़ने या कम होने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है.

ब्लड शुगर टेस्ट
शुगर कम उम्र में ही लोगों में फैल रही एक लाइलाज बीमारी है. समय रहते लोगों को ब्लड शुगर की जांच करा लेनी चाहिए. इसके लिए एचबीए1सी टेस्ट होता है. वहीं, अगर पहले से आपके परिवार में किसी अन्य सदस्य को शुगर की समस्या है, तो ऐसे में आपको यह टेस्ट करवाना ही चाहिए. इस फादर्स डे पर आप अपने पिता का एचबीए1सी टेस्ट करवा सकते हैं. 

गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना कई समस्याओं को खुद ही देंगे निमंत्रण

प्रोस्टेट- स्पेसिफिक एंटीजन टेस्ट
कुछ बीमारियां चुपके से आपके शरीर पर हमला कर देती हैं. इनका पता अक्सर तब चलता है जब बीमारी एडवांस स्टेज में पहुंच चुकी होती है. प्रोस्टेट कैंसर भी इनमें से एक है. आप अपने पिता का पीएसए टेस्ट करवा सकते हैं. स्पेसिफिक एंटीजन टेस्ट के जरिए प्रोस्टेट कैंसर के बारे में पता चलता है. 50 साल से अधिक उम्र के सभी पुरुषों को यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए.   

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट
आज के समय में कॉलेस्ट्रॉल एक बड़ी परेशानी बनकर उभरी है. सबसे गंभीर बात यह है कि इसके लक्षणों के बारे में भी जल्दी पता नहीं चलता है. ऐसे में 35 साल से ज्यादा उम्र होने पर व्यक्ति को हर पांच साल में कॉलेस्ट्रॉल की जांच करवानी चाहिए. अगर आपको मोटापे की समस्या है या आप स्मोकिंग करते हैं, तो इसका ज्यादा खतरा हो सकता है. हाई कॉलेस्ट्रॉल होने से स्ट्रोक, दिल की बीमीरियां और हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

ब्लड प्रेशर टेस्ट
हाई ब्लड प्रेशर से दिल के रोग, किडनी की बीमारी और स्ट्रोक जैसी गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का खतरा होता है. ऐसे में आपको अपने पिता के ब्लड प्रेशर की जांच जरूर करवानी चाहिए. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link

पिछला लेखKumar Kartikeya: किट के लिए नहीं थे पूरे पैसे, बिस्कुट से मिटाई भूख… अब रोहित शर्मा के साथी की हो रही जय-जयकार
अगला लेखगर्मी से बचने के लिए पिएं खसखस मिल्‍क, जानें बनाने का आसान तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।