Exercise for Constipation: सुबह-सुबह पेट खुलकर होगा साफ, बस इनमें से कोई भी एक्सरसाइज करना शुरू कर दें

0
1


सुबह के समय सबसे पहला काम जो हम करते हैं वो है मल त्यागना. कहना गलत नहीं होगा कि अगर सुबह के समय आपका पेट ढंग से साफ नहीं हुआ, तो आपका पूरा दिन खराब जाता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, वो इस बात को अच्छे से महसूस कर सकते हैं. लेकिन हम आपके लिए 5 ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिनमें से कोई भी एक्सरसाइज करने पर आपका पेट खुलकर साफ होने लगेगा. आइए कब्ज से छुटकारा दिलाने वाली एक्सरसाइज (Exercise for constipation) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Lower Body Stretch: सिर्फ 3 मिनट करनी है ये स्ट्रेचिंग, पैरों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

क्रंचेस – Crunches
पेट की मांसपेशियां मजबूत बनाने और एब्स निकालने के लिए क्रंचेस एक्सरसाइज की जाती है. लेकिन क्रंचेस से जब पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, तो पाचन तेज होने लगता है और सुबह के समय मल त्यागने में दिक्कत नहीं होती है.

पैदल चलना – Walking
हम पूरे दिन में कई बार चलते हैं, लेकिन चलने को एक्सरसाइज की तरह कभी नहीं देखते. कई रिसर्च बताती हैं कि अगर आप रोजाना 30 मिनट पैदल चलते हैं, तो पेट की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं. जिससे मल त्यागने की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

सिट-अप एक्सरसाइज – Sit ups
अगर आपको कब्ज के साथ गैस की समस्या भी रहती है, तो सिट-अप एक्सरसाइज जरूर करें. यह कुछ-कुछ क्रंचेस एक्सरसाइज की तरह होती है. बस इसमें आपको कमर का निचला हिस्सा भी जमीन से हटाना होता है और छाती को घुटनों के पास लाना होता है.

ये भी पढ़ें: Dumbbell Biceps Curls: बड़े बाइसेप्स के लिए की जाती है ये एक्सरसाइज, जानें सही तरीके से लेकर फायदे तक

रस्सी कूदें – Rope Skipping
पैरों को मजबूत बनाने के लिए रस्सी कूदना एक अच्छा व्यायाम है. ये ना सिर्फ आपके पैरों को मजबूत बनाता है, बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ कैलोरी भी बर्न करता है. रस्सी कूदने से भी आपका पाचन तंत्र और पेट की मसल्स मजबूत बनती हैं.

साइकिलिंग – Cycling
कब्ज से राहत पाने के लिए साइकिलिंग भी बेहतरीन एक्सरसाइज है. यह पेट के साथ पैरों और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है. आपको 15-20 मिनट रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

पिछला लेखBreast Cancer: कितने प्रकार का हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें क्यों हो रही है इसकी बात?
अगला लेखRealme Air Purifier Vacuum Cleaner & Robot Vacuum: अब आपका घर बन जाएगा स्मार्ट! realme ने पेश किया एयर प्यूरिफायर, वैक्यूम क्लीनर और रोबोट वैक्यूम – realme air purifier vacuum cleaner and robot vacuum launched in india in budget range know price and features
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।