EV के साथ ही Hydrogen Car का बोलबाला, MG ने शोकेस की Euniq 7

0
2


हाइलाइट्स

यूनिक 7 एक बार फुल टैंक होने पर 600 किमी. की रेंज देगी.
कार में इलेक्ट्रिक बैटरी पैक भी लगा है जो इसे पावर देता है.
कार की टॉप स्पीड 150 किमी. प्रति घंटे तक की है.

नई दिल्ली. ऑटो एक्सपो में जहां एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों ने लोगों का ध्यान खींच रखा है वहीं अब हाईड्रोजन कारों को लेकर भी कंपनियों ने अपना फोकस दिखाया है. मॉरिस गैराज ने अपनी हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली यूनीक 7 को ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस किया है. इंडियन मार्केट में हाइड्रोजन कार को इंट्रोड्यूस करने वाली अब एमजी तीसरी कंपनी बन गई है. इससे पहले ह्युंडई और टोयोटा अपनी हाईड्रोजन फ्यूल रन कार लॉन्च कर चुकी हैं.

इस कार की खासियत होती है कि ये पॉल्यूशन बिल्कुल नहीं करती हैं, बल्कि इनको रन करने से पॉल्यूशन लेवल कम होता है. केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी पिछले साल टोयोटा की हाइड्रोजन कार मिराई से संसद पहुंचे थे जिसके बाद इन कारों को लेकर सुर्खियां बनी थीं.

माइलेज भी जबर्दस्त
एमजी की यूनिक 7 एक एमपीवी है और इसमें कंपनी ने 3 हाईड्रोजन टैंक्स फिट किए हैं. इसको फुल करवाने पर 6.4 किलो गैस आती है. इसके साथ ही इसमें इलेक्ट्रिक मोटर भी है जो इसे 201 एचपी की पावर देती है. ऐसे में ये एक हाईब्रिड के तौर पर काम करती है. इस कार का टैंक फुल होने पर ये 600 किमी. का माइलेज देती है. वहीं इसके फ्यूल को रिफिल करने में केवल 3 से 5 मिनट का समय लगता है.

नहीं करती पॉल्यूशन
यूनिक 7 की खासियत ये है कि ये धुंआ नहीं बल्कि पानी की बौछार छोड़ती है. क्योंकि इसमें हाईड्रोजन का इस्तेमाल होता है. वहीं एमजी का दावा है कि ये पॉल्यूशन को भी कम करती है. इस कार को एक घंटे तक ड्राइव करने पर ये 150 लोगों के सांस लेने लायक हवा को साफ कर देती है. कंपनी के अनुसार ये एक एयर प्यूरिफायर की तरह से काम करती है.

ये भी पढ़ेंः किंग खान ने लॉन्च की Hyundai की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 631 किमी, देखें कीमत?

कार में कंपनी ने 92 kW का बैट्री पैक लगाया है. कार को हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी प्रोम पी 390 बेस्ड बनाया गया है. कार की टॉप स्पीड की बात की जाए तो ये 150 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच जाती है. वहीं केवल 4.9 सेकेंड में कार 50 किमी. की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

Tags: Auto Expo, Car Bike News, Electric Car, Hydrogen, MG motors



Source link

पिछला लेख​15 शहरों में 30 सेंटर और 75 से ज्यादा कोर्स, अडानी स्किल डेवलपमेंट से बदल रही युवाओं की जिंदगी
अगला लेखSarkari Naukri: असम पुलिस में 8वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 900 से भी ज्यादा पदों को भरा जाएगा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।