Electric water heater ban from 1st january, 1 जनवरी 2023 से बंद होने जा रहे हैं Water Heater! खरीदने से पहले जान लें वजह – electric water heater ban from 1 january says government

0
0


नई दिल्ली। क्या आप अपने घर में Electric Water Heater का इस्तेमाल करते हैं या फिर आप नया गीजर खरीदने का प्लान कर रहे हैं? अगर हां, तो आज की ये खबर आपके लिए है। बता दें कि जल्द ही मार्केट से वॉटर हीटर गायब होने वाले हैं। यह जानकारी ऊर्जा मंत्रालय के जरिए दी गई है। मंत्रालय ने कहा है कि 1 जनवरी 2023 से जो भी वॉटर हीटर 1 स्टार रेटिंग वाले होंगे उन्हें वैध नहीं माना जाएगा। यानी कि अगर आप 1 स्टार रेटिंग वाले वॉटर हीटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो अगले साल से ये हीटर मान्य नहीं होंगे।

मंत्रायल ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी की है जिसमें एक टेबल भी दी गई है। इस टेबल में इस पूरे प्लान की जानकारी दी गई है। मंत्रालय ने कुछ वॉटर हीटर्स की लिस्ट जारी की है जिसमें स्टार रेटिंग वाले वॉटर हीटर हैं। यहां बताया गया है कि इन वॉटर हीटर्स की वैधता 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2025 तक होगी।

इसके साथ ही यह साफ होता है कि जो वॉटर हीटर इस लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं वो अगले साल से वैध नहीं माना जाएगा। जिन्हें वैधता से बाहर रखा गया है वो सभी 1 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। ये सभी वॉटर हीटर 6 लीटर से 200 लीटर की स्टोरेज वाले हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि इस तरह के इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर आने वाले समय में वैध नहीं होंगे। इस तरह के हीटर्स की एनर्जी परफॉर्मेंस लेवल को अपग्रेड करने की जरूरत होती है।



Source link

पिछला लेखऐसा क्या होता है बॉडी के अंदर जो ठंड लगने पर कांप जाते हैं आप? जानें पूरी बात
अगला लेख68th BPSC Exam: 68वीं बीपीएससी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आज आखिरी तारीख, इन स्टेप्स से करें अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।