Electric Car खरीदने को लेकर है कंफ्यूजन, तो यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

0
1


नई दिल्ली/आसिफ़ शेख: क्या आप नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन ट्रेडिश्नल पेट्रोल, डीजल कारों से अलग इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं? तो हो सकता है कि आपके मन में भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कई सवाल हों. ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में इलेक्ट्रिक कारों के बारे में वो सब कुछ बताएंगे, जो आप जानना चाहते हैं. 

फ्यूचर है इलेक्ट्रिक कार 
ये बात हम सब जानते हैं कि दिनों दिन बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम, भविष्य में ईंधन की उपलब्धता और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों की बदलती सोच, यही वो वजहें हैं जिसने इलेक्ट्रिक कारों को फ्यूचर कार बना दिया है. लेकिन भविष्य की इस कार का आज कैसा है. देश में अभी इलेक्ट्रिक कारें अगर आम आदमी की पसंद नहीं बन पाई हैं तो उसकी सबसे बड़ी तीन वजहें हैं. सबसे पहली इलेक्ट्रिक कारों का पारंपरिक कारों से कई गुना महंगा होना, दूसरी सिंगल चार्ज में लंबी दूरी तय करने के लिए आने वाली दिक्कतें और तीसरी रास्ते में चार्जिंग की सुविधा कम होना. इन्हीं वजहों के चलते इलेक्ट्रिक कारें (EV) अभी उस रफ़्तार से नहीं बिक रही हैं जितनी रफ्तार से पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारें बिकती हैं.

Quiz: विश्व बाल श्रम निषेध दिवस कब होता है? जानते हैं Current Affairs से जुड़े इन सवालों के जवाब?

देश में अभी कौन सी EV कारें मौजूद हैं?
देश में इस वक्त अलग-अलग कार बनाने वाली कंपनियों की कुल 7 कार बाजार में मौजूद हैं. जिसमें टाटा से लेकर ह्युंडई तक और मर्सिडीज से लेकर जगुआर जैसी प्रीमियम कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें बना रही हैं. रही बात प्राइस रेंज की तो देश में अभी 10 लाख 70 हज़ार रुपये (ऑन रोड प्राइस दिल्ली ) से लेकर सवा करोड़ रुपये तक की इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं. 

ये है सबसे सस्ती कार
सबसे सस्ती कार टाटा की टिगोर EV है. इस वक्त दिल्ली में टिगोर EV का एक्स शोरूम कीमत 9 लाख 58 हजार रुपये है, जो ऑन रोड करीब 10 लाख 70 हजार रुपये में मिलती है. जबकि सबसे महंगी EV जगुआर की आई-पेस कार है, जिसकी दिल्ली में कीमत एक करोड़ 30 लाख रुपये है. खैर ये कार तो बहुत ही महंगी हो गई लेकिन अगर आपके पास 25 लाख रुपये तक बजट है तो आपके पास टाटा की टिगोर EV, टाटा की ही नेक्सन EV, मॉरिस गैरेजेस (MG) की zs और ह्युंडई की कोना EV के ऑप्शंस हैं. अब तय आपको करना है कि आप इनमें से कौन सी कार लेना चाहते हैं.

Alert! कहीं टॉयलेट या एनिमल सोप से तो नहीं नहा रहे आप, अभी चेक करें अपने साबुन की TFM वैल्यू

कौन सी नई EV कारें लॉन्च होने वाली हैं?
अभी बाजार में करीब सात EV कारें मौजूद हैं और लगभग इतनी ही कारें आपको आने वाले कुछ और महीनों में मिल जाएंगी. इसमें टाटा से लेकर निसान तक ऑडी से लेकर टेस्ला जैसी कार निर्माता कंपनियों की कारें भी शामिल हैं. इसके साथ ही महिंद्रा भी अपनी पुरानी EV कार E20 को नए कलेवर में लाने जा रही है.

क्या होती है EV की रेंज?
इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले आपको कार की रेंज पता होनी चाहिए. कार की ड्राइविंग रेंज वो निश्चित दूरी होती है, जिसमें कोई इलेक्ट्रिक कार एक बार की चार्जिंग में तय कर ले. तो कुछ कारों की रेंज हम आपको बताते हैं. ह्युंडई के मुताबिक उनकी EV कार कोना की ड्राविंग रेंज 452 किमी. है, जबकि MG की ZS EV की रेंज 419 किमी. है. वहीं, टिगोर की रेंज 213 किमी. है.

Viral Video: गाय और बकरे की हुई जबरदस्त फाइट, देखें कैसे एक-दूसरे को दी कांटे की टक्कर

WATCH LIVE TV

 





Source link

पिछला लेखPalamu में निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा टूटा, BJP ने की जांच कराने की मांग
अगला लेखयूरो कप LIVE: इटेलियन मिडफील्डर मैनुअल ने 26वें मिनट में गोल दागा, स्विटजरलैंड पर 1-0 की बढ़त; इटली जीती तो नॉकआउट में पहुंचना तय
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।