edit pdf file on google chrome: कभी सोचा ना था ऐसा भी हो पाएगा, अब सीधे गूगल क्रोम ब्राउजर पर ही एडिट कर पाएंगे PDF डॉक्यूमेंट, देखें कैसे – how to edit pdf file on google chrome browser know steps

0
1


PDF फाइल का इस्तेमाल बड़े स्तर पर किया जाता है, अगर आप भी पीडीएफ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह खबर ध्यान से पढ़नी चाहिए। जी हां, Adobe ने Google क्रोम के एक्रोबैट एक्सटेंशन का एक अपडेट शुरू कर दिया है। इसके बाद अब यूजर्स ब्राउजर पर ही PDF फाइल्स को एडिट कर पाएंगे। इससे पहले एक्सटेंशन सिर्फ यूजर्स को PDF डॉक्यूमेंट्स पर व्यू, कॉपी और कई अन्य टास्क करने की मंजूरी देता था।

अब तक यूजर्स को कंप्यूटर पर एक नई ऐप ओपन करने के लिए या पीडीएफ एडिट के लिए एक वेब ऐप सर्च करनी पड़ती थी। मगर अब नए अपडेट के चलते यूजर्स डायरेक्ट ब्राउजर विंडो से PDF फाइल पर कमेंट कर सकते हैं, मार्क अप कर सकते हैं, फिल इन कर सकते हैं और साइन इन समेत काफी कुछ कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-आपके पास भी है अगर ये iPhone मॉडल तो फटाफट बदल लें iOS 15 की ये 4 सेटिंग्स, देखें कैसे

  • Adobe एक्रोबैट एक्सटेंशन कैसे मिलेगा
  • Adobe एक्रोबैट एक्सटेंशन के लिए आपको सबसे पहले Chrome वेब स्टोर पर जाना है।
  • फिर उसके बाद आपको Adobe Acrobat सर्च करना है।
  • फिर आपको Chrome में ऐड करें पर टैप करना है।

ये भी पढ़ें-Playgo N37: आ गया सस्ता ब्लूटूथ Neckband, 10 घंटे तक बैटरी निभाएगी साथ, खूबियां नहीं है किसी से कम
आपको बता दें कि इसमें दिए गए सभी फीचर्स फ्री में उपलब्ध हैं। यूजर्स Adobe Acrobat Pro DC मेंबरशिप के ऑप्शन का चयन कर सकते हैं जो कि ऐप में ज्यादा फीचर्स देता है। इन फीचर्स में PDF को डायरेक्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में बदलने की क्षमता, वेबपेज को PDF में बदलने के साथ PDF पेज के प्लेसमेंट और ओरिएंटेशन को एडजस्ट करने की कैपेसिटी मौजूद है।

अगर आप PDF फाइल से कुछ खास पेज डिलीट करना चाहते हैं तो मेंबरशिप की जरूरत होती है। खासतौर पर सपोर्ट पेज के मुताबिक, नए फीचर्स को अगस्त में किसी भी तौर पर मुहैया करवाया गया था। मगर कंपनी अब एक्स्ट्रा टूल दिखा रही है।

ये भी पढ़ें-डिस्काउंट सुपर से भी ऊपर: बिल्ट-इन Fire TV वाले इन Smart TV मॉडल्स पर 43% तक की छूट, सस्ते में ले आएं घर

यूजर्स को अपने कंप्यूटर पर एक नई ऐप ओपन करना या पीडीएफ एडिट के लिए एक वेब ऐप ओपन करना कई बार परेशानी का कारण बन जाता है खासतौर पर जब आपको जल्दी होती है। आमतौर पर वेब ब्राउजर में मौजूदा डिफॉल्ट PDF व्यूअर की क्षमता होती है, जिससे सिर्फ PDF फाइल देखी जा सकती है और डाउनलोड की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-पावरफुल प्रोसेसर के साथ शानदार कैमरा का कॉम्बो है OnePlus 9RT, कीमत से खूबियों तक जानें सबकुछ

मगर गूगल क्रोम के लिए Adobe Acrobat एक्सटेंशन से आप आसानी से ब्राउजर विंडो पर कमेंट कर सकते हैं, मार्क अप कर सकते हैं, फिल कर सकते हैं और PDF पर साइन करने समेत काफी कुछ कर सकते हैं।



Source link

पिछला लेखएमेजॉन से जल्दी खरीदें Grocery, चाय, चीनी, बेसन और आईस्क्रीम समेत कई सामान सिर्फ 1 रुपये में
अगला लेखNAT 2021: नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट 2021 के लिए NTA ने मांगे आवेदन, इन 5 स्टेप्स में जानिए अप्लाई करने की प्रोसेस
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।