Earthquake in Philippines: सुबह-सुबह भूकंप से दहला उत्तरी फिलीपीन, कई इमारतों और मकानों की दीवारों में आई दरारें

0
2


Image Source : EARTHQUAKE IN PHILIPPINES
REPRESENTATIONAL IMAGE

Highlights

  • उत्तरी फिलीपीन में बुधवार सुबह 7.3 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए
  • भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में किसी पर्वतीय इलाके में जमीन से 25 किलोमीटर की गहराई में स्थित था
  • राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गईं, भय से लोग घरों से बाहर निकल गए

Earthquake in Philippines: उत्तरी फिलीपीन में बुधवार को 7.3 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गयीं और भय के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फिलीपीन के ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में किसी पर्वतीय इलाके में जमीन से 25 किलोमीटर की गहराई में स्थित था और भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए। 

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बताई

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के तीव्र झटकों के कारण इमारतों और मकानों की दीवारों में दरारें आ गयीं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बतायी है, जबकि इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे होने का दावा किया है। गौरतलब है कि फिलीपीन भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है। देश में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 लोग मोर गए थे। 

जून में ज्वालामुखी फट गया था

राज्य भूकंप विज्ञान एजेंसी के निदेशक रेनाटो सॉलिडम ने DZMM रेडियो स्टेशन को बताया कि भूकंप से अबरा में नुकसान हो सकता है जहां डोलोरेस स्थित है, लेकिन मनीला में नुकसान नहीं देखा। बता दें, बीते महीने फिलीपींस में एक ज्वालामुखी फट गया था। इस ज्वालामुखी  से इतनी राख निकली कि आकाश में कम से कम 1 किमी तक राख के बादल दिखाई दिए थे। साथ ही नागरिकों को खतरे वाले इलाके में प्रवेश करने से मना कर दिया गया था। ‘फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी’  ने माउंट बुलुसन पर पांच लेवल वाले पैमाने पर अलर्ट 0 से 1 पर बढ़ा दिया है। इस मतलब यह है कि मौजूदा समय में यह ज्वालामुखी असामान्य स्थिति में है। 

Latest World News





Source link

पिछला लेखYOGA SESSION: मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए करें सूर्य नमस्कार, कई समस्‍याएं होंगी दूर
अगला लेखभारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने बताया, CWG 2022 में क्या है टीम इंडिया का पहला टारगेट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।