DU Admission 2022: कोर्स-कॉलेज की पसंद वरीयता से फॉर्म में भरेंगे स्टूडेंट्स, जानें एडमिशन से जुड़ी डिटेल्स

0
1


विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में नए अकैडमिक सेशन में दाखिले (DU Admission 2022) की तैयारी हो चुकी है। पोर्टल 12 से 14 के बीच खुलने की उम्मीद है। अकैडमिक सेशन 2022-23 की सीयूईटी स्कोर कार्ड मिलने के बाद सीट अलॉट करने की गाइडलाइंस को अकैडमिक काउंसिल ने मंजूरी दे दी है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के स्कोर के आधार पर 70 हजार सीटों पर करीब 80 अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के लिए दाखिले होंगे।

डीयू के सेंट्रलाइज्ड पोर्टल में स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करेंगे। एडमिशन ब्रांच सीट अलॉट होने का सिस्टम तीन फेज में बांटा है। पहले फेज में स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन करेगा, दूसरे फेज में कोर्स और कॉलेज का चुनाव होगा और तीसरे फेज में उसे सीट मिलेगी और दाखिला होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए स्टूडेंट्स को फीस देनी होगी और अगर वो स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) की सीटों के लिए भी अप्लाई कर रहे हैं तो अतिरिक्त फीस भी भरनी होगी।

डीयू के कॉमन सीट अलॉकेशन सिस्टम के तहत स्टूडेंट को कोर्स और कॉलेज को वरीयता के हिसाब से भरना होगा। अगर दाखिले के लिए वो चुना जाता है, तो उसे तय समय में दाखिला करवाना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करता है तो मिड एंट्री का ऑप्शन उसे दिया जाएगा, जिसके लिए उसे एक तय फीस देनी होगी। अगर दूसरे राउंड में पसंदीदा कॉलेज-कोर्स मिलने पर वह पहले लिया दाखिला कैंसल करता है तो उसे हजार रुपये कैंसिलेशन फीस भी देनी होगी। अगर सीयूईटी में अगर कुछ स्टूडेंट्स का स्कोर एक सा होता है तो इसके लिए टाई ब्रेकर फॉर्म्युला होगा। पहले बेस्ट तीन सब्जेक्ट का स्कोर देखा जाएगा और यह भी बराबर है तो बेस्ट चार सब्जेक्ट का स्कोर देखा जाएगा। फिर भी बराबर होता है तो उम्र देखी जाएगी।

स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ECA) के लिए 50% वेटेज सीयूईटी के स्कोर और 50% वेटेज सर्टिफिकेट और ट्रायल्स के लिए रखे जाएंगे। सर्टिफिकेट्स और ट्रायल्स दोनों को बराबर 25%-25% दी जाएगी। इसके ट्रायल्स अगले महीने सितंबर में होंगे।



Source link

पिछला लेखक्लिनिक के बाहर स्पॉट हुईं आलिया भट्ट: ‘डार्लिंग्स’ के प्रमोशन के बाद चेकअप कराने पहुंची एक्ट्रेस, ढीले यलो कुर्ता और प्लाजो में आईं नजर
अगला लेखमानसिक रूप से विक्षिप्त बेटी को चौथी मंजिल से फेंकने वाली महिला गिरफ्तार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।