DU एडमिशन 2021: इस साल 13 कोर्सेस के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, यूजी- पीजी की 90,000 सीटों पर होगा एडमिशन

0
1


  • Hindi News
  • Career
  • DUET 2021| Delhi University Will Conduct Entrance Exam For 13 Courses This Year, Admission Will Be Done For 90,000 Seats In UG PG

3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एकेडमिक ईयर 2021-22 में कुल 13 कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। डीयू हर साल सिर्फ नौ कोर्सेस में एडमिशन के लिए परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन इस साल से चार नए कोर्सेस में भी डीयू एंट्रेंस टेस्ट (DUET) के जरिए एडमिशन दिया जाएगा। इन चार कोर्सेस में बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं।

चुनिंदा कोर्सेस के लिए NTA आयोजित करेगी परीक्षा

यूनिवर्सिटी के एडमिशन सेल के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में एक विश्वविद्यालय एक परीक्षा का जिक्र किया गया है। यूनिवर्सिटी NEP के इसी मकसद को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने आगे बताया कि सभी पीजी कोर्सेस के लिए पाठ्यक्रमों के लिए DUET-2021 का आयोजन किया जाएगा।

हालांकि, कुछ चुनिंदा यूजी प्रोग्राम, एम.फिल और पीएचडी के लिए एंट्रेस टेस्ट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। साथ ही इस साल परीक्षआ के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

90 हजार सीटों पर होगा एडमिशन

एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए यूजी कोर्सेस में एडमिशन पिछले सालों की तरह योग्यता के आधार पर कट-ऑफ के जरिए होगा। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 2 अगस्त से शुरू होगी, जो 31 अगस्त तक जारी रहेगी। पिछले साल की तरह, इस बार भी एडमिश प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। इस साल करीब 70,000 अंडर ग्रेजुएट (यूजी) सीटों और 20,000 पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) सीटों पर एडमिशन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखफर्श के जिद्दी दाग पोंछा लगाने पर भी नहीं जाते, तो करें ये उपाय
अगला लेखCBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जल्द, बिना रोल नंबर कैसे देखेंगे परिणाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।