Diabetes-Heart disease: सर्दियों में डायबिटीज और दिल की बीमारियों के कैसे बचें? भरतपुर की एक्सपर्ट से जानिए

0
0


भरतपुर. शीतलहर के कारण तापमान में आ रही लगातार गिरावट की वजह से मधुमेह और दिल (Diabetes And Heart) के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं जिला आरबीएम अस्पताल की ओपीडी में 2 हजार के आस-पास मरीजों की संख्या है पहुंच रही है. ऐसे में इन मरीजों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है. चिकित्सकों की सलाह है कि ब्लड प्रेशर नियमित रूप से मापते रहें. सर्दी में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. जो कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

पीएमओ डॉ. जिज्ञासा साहनी (PMO Dr. Jigyasa Sahni ) ने बताया कि सर्दियों में दिल तक खून को ले जाने वाली नसें सिकुड़ जाती हैं, ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. जिन मरीजों के पास ब्लडप्रेशर मापने की मशीन है, उन्हें भी डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवानी चाहिए.

यदि कोई ब्लडप्रेशर या दिल की दवाएं खा रहा है तो उसे भी एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. ठंडे मौसम में ब्लड प्लेट्लेट्स ज्यादा सक्रिय और चिपचिपे होते हैं, इसलिए रक्त के थक्के जमने की आशंका भी बढ़ जाती है. इससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.

जिले में मधुमेह के मरीजों की संख्या 10002

डॉ. जिज्ञासा साहनी ने बताया कि आरबीएम अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 2000 के आसपास मरीज पहुंच रहे हैं. अगर बात की जाए मधुमेह और दिल के मरीजों की तो प्रतिमाह 200 के आस पास आ रहे है. उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम को देखते हुए इस तरह की बीमारी के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

वहीं इसी माह अस्पताल में अब तक 50 ब्रेन स्ट्रोक के मरीज आ चुके हैं और 10 लोगों की मौत हो चुकी है. सर्दी के प्रकोप को देखते हुए जिले में जिला प्रशासन की तरफ से भी बचाव के उपाय आमजन तक पहुंचाए जा रहें हैं. सम्पूर्ण जिले में 2022- 23 में मधुमेह (Diabetes) के मरीजों की संख्या 10002 (Ten Thousand Two) है.

इस तरह से काबू किया जा सकता है…

– मीठा, नमकीन और खट्टा कम खाएं.
– तंबाकू का सेवन न करें.
– सर्दियों में घर में दुबके न रहें, बल्कि धूप सेकें.
– हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित होने पर अधिक ठंड में सुबह के समय दवा लेकर ही बाहर निकलें.
– आउटडोर गतिविधियां कम से कम करें.
– एक मोटा कपड़ा पहनने के बजाय कई कपड़े पहनें.
– सिर को अच्छी तरह से ऊनी कपड़ों से ढक कर रखें.
– संतुलित, पोषक और ताजा भोजन खाएं.
– अल्कोहल और कैफीन के सेवन से बचें.
– नींद पूरी ले नींद पूरी ले ( 6-8 घंटा).

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 18, 2023, 10:33 IST



Source link

पिछला लेखकितनी शराब पीने वाले व्यक्ति को माना जाता है हैवी ड्रिंकर? कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसा, यहां कर लें चेक
अगला लेखवेडिंग रूमर्स के बीच फिर एक साथ दिखे सिद्धार्थ-कियारा: मिशन मजनू की स्पेशल स्क्रीनिंग में हुए स्पॉट, फैंस बोले- रब ने बना दी जोड़ी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।