Diabetes: शुगर के मरीज जरूर खाएं ये 4 साबुत अनाज, कंट्रोल में रहेगा आपका डायबिटीज

0
1


Food For Diabetes: आजकल गड़बड़ खानपान और खराब लाइफस्टाल के चलते लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इनमें से एक बीमारी जो कि कॉमन है वो है डायबिटीज. आज के समय में 10 में से 9 व्यक्तियों को शुगर की बीमारी है. पहले इसकी संख्या कुछ कम हुआ करती थी. वहीं डायबिटीज के पेशेंट्स अक्सर चिंतित रहते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल किया जाए. लोग इस बीमारी से निजात पाने के ढेरों उपाय खोजते हैं. ऐसे में खाने के शौकीन लोगों को जब डायबिटीज की शिकायत हो जाए तो उनकी मुसीबत और बढ़ जाती है. क्योंकि डायबिटीज में खाने पीने की काफी चीजों पर रोक-टोक होती है.

आपको बता दें, डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ब्लड शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा होने से समस्या बढ़ सकती है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है. इसलिए इस बीमारी से ग्रसित लोग जरा भी लापरवाही न बरतें. शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप डेली डाइट में कुछ साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं. जो अनाज आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. साबुत अनाज मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. आइये जानें इनके नाम और फायदे..

जौ (Barley) 
जौ यान बारले बीटा-ग्लूकन से भरपूर होता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. 

जई का चोकर (Oat Bran)
इसमें घुलनशील फाइबर भरपूर होते हैं. इसी के साथ जई का चोकर मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. ये विटामिन बी का अच्छा सोर्स होता है. 

रागी (Ragi) 
रागी एक बहुत ही पौष्टिक बाजरा होता है. ये दिखने में सरसों के दाने जैसा ही होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होता है. साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. रागी के सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे. 

चौलाई (Amaranth) 
चौलाई को अमरंथ भी कहते हैं. अमरंथ एक अत्यधिक पौष्टिक अनाज है, जिसमें बाकी अनाजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है. यह एक बीज के आकार में होते हैं. इसके छोटे-छोटे बीज लगभग तिल के आकार के होते हैं. इनका रंग पीला होता है. आप इन बीजों को साबुत या आटे में पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इनका स्वाद मीठा और पौष्टिक होता है. यह पकने के बाद थोड़ा कुरकुरा हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए चौलाई या अमरंथ बहुत अच्छा ऑप्शन है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link

पिछला लेखCovid-19: नए वैरिएंट XBB.1.5 के कारण अमेरिका में बिगड़े हालात, भारत में भी इसकी पुष्टि, इससे गंभीर रोग का खतरा
अगला लेखRishabh Pant Accident: ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के बाद अब तक क्या-क्या हुआ, सिलसिलेवार जानिए पूरी रिपोर्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।