Diabetes: पास भी नहीं फटकेगा डायबिटीज, थोड़ा कठिन लेकिन सिंपल है तरीका, स्टडी में किया गया दावा

0
0


हाइलाइट्स

बाहर ठंडे पानी में नहाने से शरीर का गंदा फैट बाहर निकल जाता है.
ठंडे पानी में स्विमिंग करने से मानसिक स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है

Diabetes control tips: डायबिटीज पूरी दुनिया के लिए खतरनाक बीमारी बनती जा रही है. डायबिटीज के कारण किडनी, लिवर, हार्ट और आंखों से संबंधित बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. इसलिए पूरी दुनिया इससे परेशान है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में 42.2 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इसके साथ ही करीब 15 लाख लोगों की मौत हर साल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से डायबिटीज के कारण होती है. पर एक अध्ययन में दावा किया गया कि डायबिटीज को जड़ से खत्म किया जा सकता है लेकिन इसके लिए लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाना होगा. अब एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि सर्दियों के मौसम में यदि बाहर स्विमिंग किया जाए तो इससे ब्लड शुगर एकदम नीचे आ जाएगा.

डायबिटीज को कंट्रोल करना इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा करीब 8 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2045 तक 13.5 करोड़ लोग डायबेटिक होंगे. इसलिए भारत को डायबेटिक कैपिटल ऑफ वर्ल्ड कहा जाने लगा. डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफ-स्टाइल और गलत खान-पान की वजह से होता है. इसलिए यदि हम अपनी आदतों को हेल्दी लाइफस्टाइल में बदल लें तो इससे डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा मिल सकती है.

क्या हुई रिसर्च
ग्लोबल डायबेट्स कम्युनिटी की वेबसाइट के मुताबिक आर्कटिक यूनिवर्सिटी ऑफ नोर्वे और हॉस्पिटल ऑफ नोर्थ नोर्वे के शोधकर्ताओं ने इस संबंध में एक अध्ययन किया है. अध्ययन में पाया गया कि बाहर ठंडे पानी में नहाने से शरीर का गंदा फैट बाहर निकल जाता है. गंदा फैट के कम होने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है और डायबिटीज को खात्मा हो सकता है. अध्ययन में करीब सौ से ज्यादा रिसर्च की पड़ताल की गई जिसके आधार पर कहा गया है कि ठंडे पानी में स्विमिंग करने हेल्थ को बहुत फायदा होता है. इससे हार्ट डिजीज और मोटापे पर लगाम लगता है और अंततः डायबिटीज होने का जोखिम पूरी तरह कम हो जाता है.



ठंडे पानी में स्विमिंग करने के कई अन्य फायदे

प्रमुख शोधकर्ता जेम्स मर्सर ने कहा कि अब यह वैज्ञानिक रूप से स्पष्ट हो चुका है कि ठंडे पानी में स्विमिंग करने से हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचता है. इसस न केवल शारीरिक फायदा होता है बल्कि इससे मनोवैज्ञानिक लाभ भी पहुंचता है. ठंडे पानी में स्विमिंग करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है सामाजिक मेलजोल में इजाफा होता है. इससे पॉजिटिव माइंडसेट बनता है. ठंडे पानी में स्विमिंग करने से मानसिक स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है और वजन भी कम होता है. यहां तक कि एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि ठंडे पानी में नहाने से कामोत्तेजना बढ़ती है. इससे पहले के एक अध्ययन में कहा गया था कि ठंडे पानी में स्विमिंग करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होता हैं.

इसे भी पढ़ें- 5 संकेतों से पता चलेगा आप कितने दिनों तक जीएंगे, बीमारी का हाल भी बताएगा, उम्र का मां से भी है गहरा रिश्ता

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखSSC ने निकाली 11 हजार पदों पर भर्ती: मल्टी टास्किंग स्टाफ-हवलदार के लिए भरें फॉर्म, हाईकोर्ट में भी 7वीं पास के लिए नौकरी
अगला लेखWrestlers Protest Live: IOA ने बुलाई बैठक, खेल मंत्री से मिलने गए पहलवान, विनेश बोलीं- यह सम्मान की लड़ाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।