होम ऑटो Delhi News: दिल्ली में सफर होगा और आसान, केजरीवाल सरकार 120 रूटों...

Delhi News: दिल्ली में सफर होगा और आसान, केजरीवाल सरकार 120 रूटों पर 2000 मिनी बसें चलाएगी

0
0


नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) अगले कुछ दिनों में राजधानी के 120 रुटों पर 2000 मिनी बसें (Mini Buses) चलाएंगी. केजरीवाल सरकार ने ये बसें दिल्ली की अलग-अलग इलाकों में बेहतर फ्रीक्वेंसी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए चलाने का फैसला किया है. ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने कहा है कि मिनी बसों के प्रपोजल को कैबिनेट में लाए जाने से पहले डिटेल स्टडी किया गया है. अभी दिल्ली की 72 रूटों पर 799 मिनी बसें चलाइ जा रही हैं. बता दें कि दिल्ली में 37 फीसदी लोग सार्वजनिक बसों का प्रयोग करते हैं.

बता दें कि दिल्ली देहात में बसों की काफी कमी है और दिल्ली सरकार ने ग्रामीण इलाकों में बसों की कमी को दूर करने के लिए कई अहम योजनाएं बनाई हैं. इसी को देखते हुए दो हजार नई बसें लाई जा रही हैं. इनमें से काफी बसों को दिल्ली देहात के इलाकों में चलाया जाएगा, जहां बड़ी बसें नहीं चल सकती हैं वहां पर मिनी बसों को चलाने की योजना है.

120 रुट पर चलने वाली इन बसों के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली के देहात इलाकों में नए बस डिपो भी बना रही है. (सांकेत‍िक फोटो-Twitter)

दिल्ली में 2000 और मिनी बसें चलेंगी
120 रुट पर चलने वाली इन बसों के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली के देहात इलाकों में नए बस डिपो भी बना रही है. बसों की कमी के चलते ग्रामीण इलाकों में बवाना, दिचाऊं कलां, घुम्मनहेड़ा बस डिपो में काफी जगह खाली रहती है. स्टैंडर्ड फ्लोर की नई बसों के साथ-साथ मिनी मिडी बसों को भी इन इलाकों में चलाया जाएगा.

दिल्ली सरकार ने इसलिए चलाने का लिया फैसाला
दिल्ली सरकार के मुताबिक अभी पूरे दिल्ली में 11 हजार स्टैंडर्ड बसें चलाने की योजना है, फिलहाल अभी पूरे दिल्ली में 7200 स्टैंडर्ड बसें ही चलाई जा रही हैं. पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने बसों की संख्या बढ़ाने के अलावा रूट्स को लेकर भी एक सर्वे कराया था. इस सर्वे में पता चला कि दिल्ली में मीनी बसों की ज्यादा जरूरत है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में ई-वाहन नीति के 2 साल हुए पूरे, नए नियम के बाद 62000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का हुआ रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार अगले कुछ दिनों में कई रूट में बदलाव करने जा रही है. वर्तमान में 625 रूट स्टैंडर्ड बसों के लिए हैं. वहीं, 72 रूट पर 799 मिनी बसें चलाई जा रही हैं, जिसे अब बढ़ा कर 120 रूट कर दिया गया है औऱ 2000 और मिनी बसें दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में चलाई जाएंगी. दिल्ली सरकार के मुताबिक हर ट्रीप पर 36 यात्री मिनी बसों में सफर करते हैं.

Tags: Auto News, Buses, Delhi news update, Delhi transport department, Public Transportation



Source link