Danger For Health: आप भी इन 5 राज्यों में रहते हैं तो सावधान! जब्त हुआ 27,500 लीटर मिलावटी तेल

0
1


Photo:FILE Edible Oil

यह परेशान करने वाली खबर आपकी सेहत से जुड़ी है। देश भर में मिलावटी तेल का कारोबार आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान के तहत एक अगस्त से 14 अगस्त के बीच 27,500 लीटर से अधिक खुला खाद्यतेल जब्त किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि सिर्फ 5 राज्यों में इतनी जब्ती हुई है। उस पर भी यह कि इसमें से करीब 75फीसदी जब्ती सिर्फ उत्तर प्रदेश से हुई है। 

किस राज्य से कितना मिलावटी तेल जब्त









राज्य मात्रा
उत्तर प्रदेश  21,865 लीटर
राजस्थान  5,360 लीटर
तमिलनाडु  205 लीटर
आंध्र प्रदेश  75 लीटर
छत्तीसगढ़  25 लीटर

बिना मानक लेबलिंग के बिक रहा था तेल 

एफएसएसएआई ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने खाद्य तेलों (एक घटक के रूप में एकल तेल), ट्रांस-फैटी एसिड और उचित लेबलिंग के बिना बहु-स्रोत खाद्य तेलों की बिक्री में मिलावट के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान का समापन कर दिया है। यह व्यापक निगरानी अभियान एक से 14 अगस्त के बीच चलाया गया था। इस दौरान 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वनस्पति तेलों, बहु-स्रोत खाद्य तेलों और वनस्पति के कुल 4,845 निगरानी नमूने एकत्र किए गए थे। 

आंकड़ा और भी बढ़ने की आशंका 

नियामक के अनुसार, नमूने विश्लेषण के लिए मान्यता प्राप्त खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं और अगले कुछ दिनों में परिणाम आने की उम्मीद है। एफएसएसएआई ने कहा, ‘‘मिलावट के किसी भी संदिग्ध मामले के बाद ऐसे एफबीओ (खाद्य व्यवसाय संचालक) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए नियामक नमूने तत्काल लिए जाएंगे।’’ 

Latest Business News





Source link

पिछला लेखNIA में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 1 लाख से अधिक मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन
अगला लेखGold Rate Today: सोना और चांदी की कीमत में आई गिरावट, जानिए आज क्या हैं 10 ग्राम गोल्ड के दाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।