Dale Steyn retires: ‘रफ्तार के सौदागर’ डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

0
1


हाइलाइट्स

  • डेल स्टेन का इंटरनैशनल करियर 17 साल का रहा
  • स्टेन ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था
  • पिछले कुछ समय से चोट से परेशान थे डेल स्टेन

नई दिल्ली
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn retires) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषण की है। साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले स्टेन ने अपना अंतिम इंटरनैशनल मैच फरवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 के रूप में खेला था।

पिछले कुछ वर्षों से स्टेन चोट की वजह से टीम से अंदर बाहर होते रहे। स्टेन ने रिटायरमेंट की घोषणा सोशल मीडिया के जरिए की। स्टेन का इंटरनैशनल करियर 17 साल का रहा। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘ आज, मैं आधिकारिक रूप से उस खेल से रिटायर हो रहा हूं जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं। सभी को धन्यवाद, परिवार से लेकर टीम के साथियों, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक, यह एक साथ शानदार सफर रहा।’

विराट कोहली के आउट होने की बड़ी वजह तकनीक नहीं बल्कि उनका आक्रामक अंदाज: इरफान पठान
स्टेन ने संन्यास लेने की घोषणा करने वाले अपने पत्र में अमेरिका के रॉक बैंड ‘काउंटिंग क्रो’ के गाने का जिक्र करते हुए अपनी भावनाओं को उजागर किया। इस तेज गेंदबाज ने लिखा, ‘यह ट्रेनिंग, मैच, यात्रा, जीत, हार, उपलब्धियों, थकान, खुशी और भाईचारे के 20 साल रहे। बताने के लिए काफी यादगार पल हैं। कई लोगों को धन्यवाद देना है। इसलिए इसे मैं विशेषज्ञों पर छोड़ देता हूं, मेरा पसंदीदा बैंड, काउंटिंग क्रोज।’

स्टेन ने टेस्ट में 439 विकेट चटकाए
38 वर्षीय स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 93 टेस्ट, 125 वनडे और 47 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। स्टेन के नाम 439 टेस्ट विकेट हैं वहीं वनडे में उन्होंने 196 शिकार किए। टी 20 में स्टेन ने 64 विकेट चटकाए। अपने फैंस के बीच ‘स्टेन गन’ के नाम से फेमस डेल स्टेन ने कई मैचों में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाई।



Source link

पिछला लेखयूं ही नहीं हैं केजरीवाल विपश्यना के मुरीद, इसके हैं कई फायदें, जानिए इसके बारे में सबकुछ
अगला लेखDisaster Management: जानें क्या है आपदा प्रबंधन? इसमें कैसे बनाएं अपना करियर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।