Dahi Handi 2022 Date: दही हांडी उत्सव कब? जानें कैसे हुई शुरुआत

0
1


Dahi Handi 2022 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को बाल गोपाल का जन्मोत्सव जन्माष्टमी मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी 18 अगस्त 2022 को है. कृष्ण जयंती के अगले दिन यानी कि 19 अगस्त 2022 को दही हांडी का उत्सव मनाया जाएगा. दही हांडी पर्व का संबंध कान्हा की लीलाओं से है. द्वापर युग से ही दही हांडी का उत्सव मनाने की परंपरा चली आ रही है. आइए जानते हैं क्या है दही हांडी उत्सव और क्यों मनाया जाता है ये पर्व.

क्या है दही हांडी उत्सव ?

  • दही हांडी उत्सव वैसे तो पूरे देशभर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र और गुजरात में ये पर्व बहुत प्रसिद्ध है. इसमें एक मिट्‌टी की हांडी में दही, माखन, भरकर रस्सी के सहारे कई फीट की ऊंचाई पर लटका देते हैं.
  • इस खेल में भाग लेने वाले युवाओं, बच्चों को गोविंदा कहते हैं. ये गोविंदा एक पिरामिड बनाकर मटकी को फोड़ते हैं. मटकी फोड़ने वाली विजेता टीम को पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है.
  • इस दौरान कृष्ण के भजन, लोकगीतों से वातावरण कृष्ण की भक्ति में डूब जाता है. दही हांडी उत्सव के रूप में कान्हा की आराधना की जाती है.

क्यो मनाते हैं दही हांडी पर्व ?

  • दही हांडी पर्व को मनाने का उद्देश्य कान्हा की बाल लीलाओं को दर्शाना है. बाल गोपाल को माखन और दही बहुत प्रिय था.
  • नटखटा कान्हा अक्सर अपने सखाओं के साथ गोपियों के घर से माखन चुराया करते थे. लड्‌डू गोपाल की शरारत से तंग आकर गोपियां माखन, दही और घी को रस्सी से ऊंचाई पर टांग दिया करती थी लेकिन कान्हा की चतुराई के आगे सबकी योजना फेल हो जाती थी.
  • कृष्ण जी अपनी टोली संग पिरामिड बनाकर माखन चुरा लिया करते थे. तभी से दही हांडी की परंपरा निभाई जाती है. मान्यता है कि दही हांडी का उत्सव मनाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही कृष्ण की विशेष कृपा से आसपास का वातावरण भी खुशहाल हो जाता है.

Shardiya Navratri 2022 Date: शारदीय नवरात्र कब? जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Friendship Day 2022: दोस्ती को कमजोर बनाती हैं ये 4 चीजें, इनका रखें ध्यान

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखRice benefits on skin: चेहरे पर चावल लगाने से मिलते हैं गजब फायदे, जानें सही तरीका
अगला लेखमारुति की कारों पर इस महीने डिस्काउंट की बौछार, ऑल्टो से वैगन आर तक सस्ते मिल रहे मॉडल्स
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।