Curd raisin recipe: दही-किशमिश का नुस्खा पुरुषों की यह समस्या करेगा खत्म, मिलेगा जबरदस्त फायदा!

0
1


Curd raisin recipe for mens health : भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को हेल्थ (health) का साथ समझौता करना पड़ता है. इस दौरान शरीर के लिए उतनी मात्रा में विटमिन और प्रोटीन नहीं दे पाते, जितनी उसे जरूरत होती है. लिहाजा इसका असर हमारी सेहत (health)  और मन और मस्तिष्क साफ पड़ता है. इसी वजह से लोगों को कई तरह की मुश्किलें शुरू हो जाती है. खासकर पुरुषों (mens) को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो उनकी शादीशुदा जिंदगी (married life) पर भी असर डालती है. 

अगर आप भी शारीरिक कमजोरी (physical weakness) से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए एक खास नुस्खा लेकर आए हैं, जो पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी होता है. यह नुस्खा किशमिश और दही (raisin curd recipe) से तैयार होता है. इससे पहले आपको दही और किशमिश (Curd raisin) में पाए जाने वाले तत्वों के बारे बताते हैं. 

दही में पाए जाने वाले तत्व (ingredients found in yogurt)
दही विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी-2, विटामिन बी -12, विटामिन पाइरिडोक्सिन, कैरोटिनॉइड जैसे विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को फिट रखने का काम करते हैं.

किशमिश में पाए जाने वाले तत्व (ingredients found in raisins)
किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर होता है, जो शरीर के लिए कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं.

इस तरह तैयार करें दही किशमिश का नुस्खा (How To Prepare Curd Raisin Recipe) 
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबरार मुल्तानी ने दही-किशमिश का नुस्खा तैयार करने की विधि बताई है. 

  1. सबसे पहले आप एक कटोरी में गरम फुल फैट दूध ले लें. 
  2. अब दूध में 12 किशमिश डाल दें.
  3. अब एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्छी तरह मिक्स करें. 
  4. अब दस से बारह घंटे के लिए कटोरी को ढ़क कर रख दें. 
  5. इसके बाद जब दही अच्छी तरह जम जाए तो इसका सेवन करें.

दही-किशमिश पुरुषों के लिए क्यों फायदेमंद? (curd raisins beneficial for men?)

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है. इसके अलावा दही कई बीमारियों से भी हमें दूर रखता है. इसलिए पुरुषों को दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वहीं किशमिश टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिनी जाती है, यह एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करता है. इसी गुण के कारण किशमिश पुरुषों के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

दही-किशमिश वाले नुस्खे के अन्य फायदे (Benefits of curd-raisin recipe)

  1. इस नु्स्खे का नियमित सेवन करने से शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं. साथ ही शरीर में ऊभरी हुई सूजन कम होती है
  2. इसका नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने मदद में मदद मिलती है. 
  3. अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो ये नुस्खा आपके काम का है. इसका नियमित सेवन आपको अंदर से ऊजा देगा. जिससे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है. 

ये भी पढ़ें;  सिर्फ 2 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती हैं कमाल! बस इस समय करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे





Source link

पिछला लेखVastu Tips: बच्चों का नहीं लग रहा पढ़ाई में मन? ये वास्तु टिप्स करेंगे कमाल
अगला लेखबढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमत से हैं परेशान, तो खरीदें इलेक्ट्रिक साइकिल, जानें सबकुछ
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।