CSK Qualify for Playoffs: फिनिश इन धोनी स्टाइल… हैदराबाद को पीट प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी चेन्नई

0
1


शारजाह
जोश हेजलवुड और ड्वेन ब्रावो की घातक गेंदबाजी तथा महेंद्र सिंह धोनी के विजयी छक्के से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को छह विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के प्लेऑफ में जगह बनायी। सनराइजर्स की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद शारजाह की धीमी पिच पर सात विकेट पर 134 रन ही बना पायी। चेन्नई ने 19.4 ओवर में चार विकेट पर 139 रन बनाकर 11 मैच में नौवीं जीत दर्ज करके अपने अंकों की संख्या 18 पर पहुंचायी। इसके उलट सनराइजर्स की यह नौवीं हार से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गया है। वह आखिरी स्थान पर बना हुआ है।



2020 सीजन में धोनी की कप्तानी वाली टीम प्लेऑफ में पहुंच नहीं सकी थी। उसके बाद उसने इस सीजन में जोरदार कमबैक किया और प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनने का तमगा हासिल किया। दूसरी ओर, उतार-चढ़ाव से भरी हैदराबाद का सफर अब IPL के इस सीजन में खत्म हो गया है। उसकी यह 11 मैचों में 9वीं हार है। अगर वह 3 बचे हुए मैच जीत भी लेती है तो उसके 10 पॉइंट्स ही होंगे। इसे में उसका किसी भी एंगल से प्लेऑफ में पहुंचना असंभव है। इस तरह वह 3 मैचों में सम्मान बचाने के लिए खेलगी।

बिना बल्ला थामे धोनी ने जड़ा ‘शतक’, CSK की जीत में विकेटकीपर माही ने बनाया रेकॉर्ड
चेन्नई की जीत की नींव गेंदबाजों ने रखी। हेजलवुड ने 24 रन देकर तीन विकेट लिए जो आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ब्रावो ने 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए। सनराइजर्स की तरफ से ऋद्धिमान साहा ने सर्वाधिक 44 रन बनाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 46 गेंदें खेली। चेन्नई के बल्लेबाजों ने गेंदबाजों के प्रयास को अच्छी तरह से मुकाम पर पहुंचाया। रुतुराज गायकवाड़ (38 गेंदों पर 45) और फाफ डु प्लेसिस (36 गेंदों पर 41) ने पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी।

अंबाती रायुडू 17 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि धोनी (11 गेंदों पर नाबाद 14) ने अपने चिर परिचित अंदाज में विजयी छक्का लगाया। चेन्नई इस सत्र में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है। उसने 12 आईपीएल में 11वीं बार प्लेऑफ में प्रवेश किया।

अश्विन के सपोर्ट में उतरे सहवाग ने ‘धोखेबाज’ मोर्गन को दिखाया आईना

सनराइजर्स की तरह चेन्नई ने भी धीमी शुरुआत की लेकिन उसने विकेट नहीं गंवाए। पहले तीन ओवर के बाद स्कोर 12 रन था। भुवनेश्वर कुमार के पारी के चौथे ओवर में गायकवाड़ और डु प्लेसिस दोनों ने छक्के लगाए। डु प्लेसिस ने होल्डर पर दो चौके जबकि गायकवाड़ ने राशिद का स्वागत चौके और छक्के से किया। उन्हें इसी ओवर में पगबाधा आउट दे दिया गया था लेकिन डीआरएस के सहारे वह क्रीज पर टिके रहे।

पावरप्ले तक स्कोर 47 रन था। इसके बाद सिद्धार्थ कौल गेंदबाजी के लिए आए तो डु प्लेसिस ने उन पर छक्का और चौका लगाया। यह साझेदारी 11वें ओवर में जेसन होल्डर (27 रन देकर तीन) ने गायकवाड़ को मिड ऑफ पर कैच कराकर तोड़ी। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। चेन्नई ने मोईन अली (17) के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया जिन्हें राशिद खान ने बोल्ड किया।

होल्डर ने सुरेश रैना (दो) और डु प्लेसिस को आउट करके मैच में कुछ रोमांच भर दिया। धोनी का जेसन रॉय ने मुश्किल कैच छोड़ा लेकिन रायुडू ने कौल पर चौका और भुवनेश्वर पर छक्का जड़कर चेन्नई को संकट में नहीं पड़ने दिया। चेन्नई को अंतिम दो ओवर में 16 रन चाहिए थे। भुवनेश्वर 19वां ओवर करने आए लेकिन उन्होंने इसमें 13 रन लुटा दिए। धोनी ने कौल की गेंद छह रन के लिए भेजकर अपने प्रशंसकों को मदहोश कर दिया।

इससे पहले सनराइजर्स शुरू में बैकफुट पर पहुंच गया था। उसने पहले दो ओवर में पांच रन बनाए और हेजलवुड ने फिर सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (दो) को पवेलियन भेज दिया। साहा ने दीपक चाहर के पारी के तीसरे ओवर में दो छक्के लगाए जिससे सनराइजर्स पावरप्ले में एक विकेट पर 41 रन तक पहुंचा लेकिन इसके तुरंत बाद उसने कप्तान केन विलियमसन (11) का विकेट गंवा दिया जिन्हें ब्रावो ने पगबाधा आउट किया। साहा जब 29 रन पर थे तब उन्होंने पॉइंट पर आसान कैच दे दिया था लेकिन शार्दुल ठाकुर (37 रन देकर एक) की यह गेंद नोबॉल निकल गयी।

राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी की जोड़ी साबित होगी टीम इंडिया के लिए वरदान, पूर्व सिलेक्टर ने बताई वजह
स्कोर हालांकि कछुआ चाल से आगे बढ़ रहा था और 10 ओवर में केवल 63 रन बने थे, जिसके बाद ब्रावो ने प्रियम गर्ग (सात) का संघर्ष समाप्त किया। साहा ने जब धोनी को आसान कैच थमाया तो रविंद्र जडेजा (तीन ओवर में 14 रन देकर एक) ने नोबॉल नहीं की थी। छठे ओवर के बाद 13वें ओवर 48 गेंद के बाद कोई बाउंड्री लगी। अब्दुल समद (18) ने ठाकुर पर चौका लगाने के बाद हेजलवुड पर छक्का भी लगाया। अभिषेक शर्मा (18) ने भी हेजलवुड के अगले ओवर में छक्का लगाया लेकिन इस आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने इन दोनों बल्लेबाजों को तीन गेंद के अंदर पवेलियन की राह दिखा दी। होल्डर (पांच) के आउट होने के बाद राशिद खान (13 गेंद पर नाबाद 17) ने डेथ ओवरों में कुछ रन जुटाए।



Source link

पिछला लेखIPL 2021 : हैदराबाद को हराकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी चेन्नई सुपर किंग्स
अगला लेखपूर्व रेलवे में अप्रेंटिस के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, 4 अक्टूबर से करें आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।