Commonwealth Games 2022: प्रिंस चार्ल्स ने की राष्ट्रमंडल खेलों की आधिकारिक शुरुआत; सिंधु, मनप्रीत ने ओपनिंग सेरेमनी में लहराया तिरंगा

0
2


22वें राष्ट्रमंडल खेलों को गुरुवार को एक भव्य उद्घाटन समारोह के जरिए आधिकारिक तौर पर शुरू करने की घोषणा की गई। बर्मिंघम खेलों को प्रिंस चार्ल्स द्वारा शुरू शुरू करने का ऐलान किया गया है। बर्मिंघम के अलेक्जेंडर स्टेडियम में शानदार ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ। भारतीय दल का नेतृत्व दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ने किया। दो बार की ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट पीवी सिंधु राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं और इस बार भी उनसे पदक की पूरी उम्मीद है। वहीं मनप्रीत सिंह के नेतृत्व में टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कांस्य पदक जीता था। 12 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का समापन 8 अगस्त को होगा। इस साल भारत की ओर से 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं में कुल 215 खिलाड़ी भाग लेंगे। 

21वें राष्‍ट्रमंडल खेल में भारत ने 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य समेत कुल 66 पदक जीते। 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल में भारत ने 64 पदक जीते थे और उसके बाद 2018 में हुए राष्‍ट्रमंडल खेलों में 66 पदक के साथ भारत ने अपना तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। गोल्ड कोस्ट में भारतीय दल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे पायदान पर रहा। इस बार भी भारतीय दल से गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल 2018 से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई भी स्टेडियम में मौजूद रही। 

खेलगांव में आयोजित हुआ ध्वजारोहण समारोह , शामिल हुए भारतीय खिलाड़ी

राष्ट्रमंडल खेलों में फैंस को इस बार कुछ नया देखने को मिलने वाला है। ऐसा पहली बार होगा कि प्रतिष्ठित बहु-खेल आयोजन में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक स्वर्ण पदक मिलेंगे। दरअसल 12 दिन तक चलने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं को 136 स्वर्ण पदक, जबकि पुरुषों को 134 स्वर्ण पदक मिलेंगे।  

 



Source link

पिछला लेखYouTuber लड़की जो मर्डर-मिस्ट्री सुनाते हुए करती है मेकअप: एक रात में बदली किस्मत, Netflix से भी की मोटी डील, अब कमा रही लाखों
अगला लेखशुक्रवार को करें ये काम, मां लक्ष्मी छोड़कर नहीं जाएंगी आपका द्वार, तिजोरी नहीं होगी खाली
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।