College University Exam News Today: राजस्थान में रद्द हुए कॉलेज, यूनिवर्सिटी के एग्जाम

0
7


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

राजस्थान सरकार ने कोविड-19 महामारी की गंभीर होती स्थिति को देखकर यूनिवर्सिटियों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में अंडरग्रैजुएट एवं पोस्टग्रैजुएट कोर्सों के सभी एग्जाम को रद्द करने का फैसला लिया है। यह फैसला शनिवार रात में हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा मीटिंग में लिया गया जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की। अधिकारियों ने बताया कि छात्रों को किसी परीक्षा के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी की जाने वाली दिशानिर्देश के अध्ययन के बाद रिजल्ट तैयार करने के तरीके पर फैसला लिया जाएगा। विभिन्न यूनिवर्सिटियों के छात्रों के प्रतिनिधियों ने फैसले के प्रति आभार प्रकट करने के लिए मुख्यमंत्री से उनके आवास पर रविवार को भेंट की।

मुख्यमंत्री ने कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में हिस्सा लेने के लिए छात्रों से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि महामारी के संकट से लोगों को बचाने में छात्रों का योगदान भी उल्लेखनीय है।

यूजीसी का निर्देश

यूजीसी ने पहले अपने निर्देश दिया था कि फाइनल इयर के छात्रों की परीक्षा आयोजित की जाए और बाकी छात्रों को पहले हो चुके सेमेस्टर एग्जाम और इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर अगले सेमेस्टर/अगले वर्ष में प्रमोट किया जाए। लेकिन कोरोनावायरस की गंभीर स्थिति को देखते हुए अब यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों को फाइनल इयर के एग्जाम भी रद्द करने का निर्देश दिया है। फाइनल इयर के छात्रों को भी पहले हो चुके सेमेस्टर एग्जाम और इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट करने को कहा गया है।



Source link

पिछला लेखएक दिन में आए 24 हजार से ज्यादा मामले, कई राज्यों में ठीक होने की दर 80% से ज्यादा
अगला लेखप्रधानमंत्री ओली रहेंगे या जाएंगे, कुछ घंटे में होगा फैसला; ओली और विरोधी खेमे के नेता प्रचंड की बातचीत शुरू
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।