CNG PNG Price Cut: सस्ती हो गई CNG और PNG, महानगर गैस के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने घटाए दाम

0
0


Photo:FILE adani gas

CNG PNG Price Cut: महंगाई से हलाकान ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर हाथ लगी है। सीएनजी और पीएनजी की कीमतें घट गई हैं। यह कटौती देश की प्रमुख निजी गैस कंपनी अडानी टोटल गैस ने की है। अडानी ग्रुप की इस कंपनी ने आज कीमतों में कटौती की घोषणा कर दी है। 

कितनी घटी कीमतें 

सीएनजी की कीमत में 4.70 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 3.20 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गई है। घटी हुई कीमतें 17 अगस्त से लागू हो गई हैं। अडानी टोटल उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात जैसे देश के 19 इलाकों में गैस की सप्लाई करती है। 

महानगर गैस ने भी घटाई थीं कीमतें 

बता दें कि 16 अगस्त को ही मुंबई और आसपास के इलाकों में गैस की सप्लाई करने वाली महानगर गैस लिमिटेड ने गैस की कीमतों में कटौती की थी। कंपनी ने मुंबई में सीएनजी में छह रुपये प्रति किलो जबकि पीएनजी चार रुपये प्रति यूनिट की कटौती करने की घोषणा की थी। इस कटौती के बाद मुंबई में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो रह गई है। घरों में पाइपलाइन के जरिए सप्लाई होने वाले गैस पीएनजी की नई कीमत 48.50 रुपये प्रति यूनिट हो गई।

क्यों घट रही हैं गैस की कीमतें 

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इस साल अप्रैल से जबर्दस्त उछाल आया है। दिल्ली में गैस सप्लाई करने वाली आईजीएल से लेकर देश भर में सीएनजी के दाम 20 प्रतिशत तक बढ़ गए थे। बढ़ती कीमतों को देखकर केंद्र सरकार हरकत में आई और सीएनजी और पीएनजी की कीमत पर लगाम लगाने के लिए सिटी गैस ऑपरेटर्स को देश में उत्पादित होने वाली प्राकृतिक गैस की सप्लाई बढ़ा दी है। इससे पहले तक सिटी गैस ऑपरेटर्स को सीमित मात्रा में ही घरेलू स्तर पर पैदा की जाने वाली नेचुरल गैस की आपूर्ति की जाती थी। पहले इस गैस की अधिकतम मात्रा औद्योगिक कार्यों के लिए आवंटित की गई थी। 

Latest Business News





Source link

पिछला लेखज्यादा न खाएं पालक वरना किडनी स्टोन का हो जाएंगे शिकार, जानें इसके साइड इफेक्ट्स
अगला लेखRupee Dollar: डॉलर की मजबूती ने फिर बढ़ाई टेंशन, रुपया 19 पैसे टूटकर 79.64 प्रति डॉलर पर पहुंचा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।