CLAT Preparation Tips: 18 दिसंबर को होगा टेस्ट, इन टिप्स की मदद से करेंगे तैयारी तो कोई नहीं रोक पाएगा सक्सेस

0
1


क्लैट यानी कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CLAT) के लिए आवेदन का प्रोसेस आज से शुरू हो चुका है। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। छात्र ध्यान दें कि लॉ एडमिशन टेस्ट 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों के पास अधिक समय नहीं बचा है। ऐसे में एक बेहतर स्ट्रेटेजी को अपनी तैयारी का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से जान लेते हैं कि किस स्ट्रेटेजी (CLAT Preparation Tips) की मदद से आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

1- एग्जाम पैटर्न को समझें

जब तक हम किसी परीक्षा के पैटर्न को नहीं जानेंगे तो हमें यह कैसे मालूम होगा कि परीक्षा का नेचर कैसा है। इसके लिए जरूरी है कि पैटर्न को जान लिया जाए। क्लैट की तैयारी शुरू करने से पूर्व यह जरूरी है कि परीक्षा पैटर्न को जानें और समझे। परीक्षा पैटर्न को जानने और समझने के बाद तैयारी का प्रोसेस बेहद आसान हो जाएगा। आप जरूरी विषयों को अधिक समय दे पाएंगे और अच्छे से तैयारी भी कर पाएंगे।

2- पूरा सिलेबस पढ़ लें
पैटर्न को समझने के बाद छात्र सिलेबस के अनुसार पढ़ना शुरू करें। ध्यान दें कि तैयारी के समय पूरा सिलेबस कवर हो। ऐसा बिल्कुल न करें कि किसी विषय को कम जरूरी समझकर छोड़ दें। प्रत्येक सेक्शन का ध्यान रखें और सिलेबस की पूरी तैयारी कर लें। ऐस4 करने से आपको परीक्षा के दिन कॉन्फिडेंस भी मिलेगा।

3- नोट्स बनाएं

छात्र तैयारी करते समय नोट बनाते रहें। ऐसा करने से रिवीजन के समय आसानी तो होगी ही साथ ही जरूरी जानकारी हमेशा साथ में रहेगी क्योंकि अक्सर हमें कई जानकारियों इंटरनेट आदि के माध्यम से भी मिलती है। हमेशा उसे सेव करना आसान नहीं होगा इसी कारण नोट मेकिंग जरूरी है।

4- मॉक टेस्ट लें
तैयारी करना सबसे जरूरी है लेकिन साथ ही जरूरी है खुद को टेस्ट करते रहना। खुद की तैयारी को टेस्ट करते रहने के लिए मॉक टेस्ट समय से लेते रहें। मॉक टेस्ट बताता है कि आपकी तैयारी कैसी है और साथ ही इसके परिणाम आपको कॉन्फिडेंस भी देते हैं।



Source link

पिछला लेखएमपी में पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन
अगला लेखKrishna Janmashtami 2022: घर में है बाल गोपाल तो जरूर करें 6 काम, तभी मिलेगा पूजा का पूर्ण लाभ
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।