CLAT 2022 के एडमिट कार्ड जारी: 80 हजार स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन, परीक्षा का पैटर्न जानने के लिए क्लिक करें

0
2



जयपुर2 घंटे पहले

लॉ सेक्टर में करियर बनाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (CNLU) के कंसोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2022 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। ऐसे में जिन कैंडिडेट्स ने CLAT 2022 के लिए आवेदन किया था। वह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कंसोर्टियम की ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफलाइन होगा एग्जाम

क्लैट परीक्षा यूजी और पीजी दोनों कार्यक्रमों के लिए 19 जून, 2022 को दोपहर दो से शाम चार बजे तक आयोजित की जाएगी। कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) देश के विभिन्न लॉ स्कूल में एडमिशन के लिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर का लॉ एडमिशन टेस्ट है। इसक तहत देश के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के लॉ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन दिए जाते हैं। जिसमें देशभर के 80 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसमें राजस्थान के भी लगभग 7 हजार स्टूडेंट्स शामिल है।

एग्जाम पैटर्न
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में स्टूडेंट्स से क्वांटिटेटिव टेक्निक, करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, इंग्लिश, लीगल रीजनिंग और लॉजिकल रीजनिंग से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। क्लैट पीजी में कुल 120 सवाल और क्लैट यूजी में 150 सवाल पूछे जाते हैं। इन सवालों को हल करने के लिए स्टूडेंट्स को दो घंटे का वक्त दिया जाएगा। जिसमे हर गलत जवाब पर 0.25 नंबर्स की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

PG कोर्सेस के लिए परीक्षा पैटर्न

PG CLAT परीक्षा भी 120 मिनट यानी दो घंटे की होगी। इसके पहले सेक्शन में 1 मार्क के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे। गलत आंसर देने पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। दूसरे सेक्शन में कैंडिडेट्स को दो डिस्क्रिप्टिव निबंध लिखने होते हैं।

UG कोर्सेस के लिए परीक्षा पैटर्न

अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए परीक्षा 120 मिनट की होगी। परीक्षा में 150 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। यह सभी सवाल एक-एक अंक के होते हैं। गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी की जाती है। परीक्षा में पांच सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाएंगे। इसमें इंग्लिश, सामान्य ज्ञान समेत करंट अफेयर्स, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और क्वांटिटिव टेक्निक शामिल हैं।

सामान्य ज्ञान से 35-39 सवाल होते हैं

इंग्लिश में से 28-32 सवाल या लगभग 20% पेपर, करेंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान से 35-39 सवाल होते हैं, या पेपर का लगभग 25% वेटेज होता है। जबकि, लीगल रीजनिंग सेक्शन में 35-39 सवाल शामिल होते हैं, या लगभग 25% पेपर और लॉजिकल रीजनिंग सेक्शन में 28-32 सवाल होते हैं, या लगभग 20% पेपर। मात्रात्मक तकनीकों में 13-17 सवाल होते हैं, या लगभग 10% पेपर होते हैं।

नेशनल लेवल लॉ एंट्रेंस एग्जाम है CLAT

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) एक नेशनल लेवल लॉ एंट्रेंस एग्जाम है। यह 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) और कई अन्य CLAT संबद्ध लॉ कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में ऑफर किए जाने वाले अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं। इसके बाद वह रजिस्ट्रेशन नंबर या एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरें। अब उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिंक पर क्लिक कर दें। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखबैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो यहां करें आवेदन, सीधे इंटरव्यू से मिलेगी नौकरी
अगला लेखAnupama को भरी महफिल में छोड़ इमली के पीछे भागा अनुज कपाड़िया, बाद में यूं दी सफाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।