Clapping Benefits for Health: सेहत के लिए फायदेमंद है ताली बजाना, पेट और BP से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

0
4


नई दिल्ली. अक्सर भजन-कीर्तन, खुशी या उत्साह बढ़ाने के लिए ताली (Clapping) बजाई जाती है. कई लोग तो किसी का मजाक उड़ाने के लिए भी तालियां बजाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताली बजाने से आपका शरीर स्वस्थ भी रहता है. हमारी बात सुनकर आप सोच रहे होंगे कि ताली बजाने का भला सेहत (Health) से क्या मतलब! लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है. जानिए, ताली बजाने से शरीर कैसे स्वस्थ (Clapping Benefits For Health) रहता है.

ताली बजाने से स्वस्थ रहता है शरीर

एक्यूप्रेशर (Acupressure) के अनुसार, हथेलियों में शरीर के 29 अंगों के संस्थान बिंदु मौजूद होते हैं. ताली (Clapping) बजाने से इन बिंदुओं पर दबाव (Pressure) पड़ता है. इसकी वजह से शरीर के सभी अंगों में ऊर्जा पहुंचती है, जिसके बाद शरीर के सभी अंग ठीक से काम करने लगते हैं. जानिए, ताली बजाने से कौन-कौन सी बीमारियों से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें- Gas Home Remedies: पेट में गैस बनने की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत बदलें अपनी ये आदतें

रक्त प्रवाह ठीक से करता है काम

दोनों हाथों से ताली बजाने से फेफड़े (Lungs), गॉल ब्लैडर (Gall Bladder), किडनी (Kidney), लिवर (Liver), बड़ी आंत (Large Intestine) और छोटी आंत (Small Intestine) के बिंदुओं पर दबाव पड़ता है. जिससे शरीर के इन अंगों तक सही तरीके से रक्त प्रवाह (Blood Circulation) होने लगता है. दोनों हाथों से ताली बजाने से शरीर में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स (White Blood Cells) मजबूत होते हैं. इससे शरीर को रोगों से लड़ने में ताकत मिलती है.

पेट के रोगों से मिलती है निजात

अगर आपको गैस (Gas), कब्ज (Constipation) और अपच (Indigestion) जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं हैं या आप तनाव (Stress), चिड़चिड़ापन (Irritation) या एकाग्रता में कमी महसूस करते हैं तो दाएं हाथ की चार उंगलियों को बाएं हाथ की हथेलियों पर जोर-जोर से सुबह-शाम 5 मिनट तक मारें. धीरे-धीरे आपको इन रोगों से राहत महसूस होगी.

ब्लड प्रेशर होता है ठीक

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम हो जाने पर उस शख्स को खड़े होकर दोनों हाथों को सामने लाकर ताली बजानी चाहिए. साथ ही ताली बजाते समय हाथों को नीचे से ऊपर गोलाकार में घुमाना चाहिए. ऐसा करने से कम ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है.

यह भी पढ़ें- Body Pain Remedies: अब शरीर दर्द और थकान को कहें Goodbye, इन घरेलू नुस्खों से सब होगा ठीक

इन बीमारियों में मिलती है राहत

दोनों हाथों से ताली बजाने से हार्ट से जुड़ी समस्याएं, मधुमेह (Diabetes), अस्थमा और गठिया जैसी बीमारियों में बेहद राहत मिलती है. इसके लिए रोजाना कम से कम 1500 बार ताली बजानी चाहिए.

सर्दी-जुकाम और शरीर में दर्द से मिलता है छुटकारा

दोनों हाथों से रोजाना 30 मिनट तक ताली बजाने से सर्दी-जुकाम, बालों के झड़ने और शरीर में दर्द जैसी समस्याओं के छुटकारा मिलता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link