CISCE बोर्ड 2022: CISCE ने 10वीं-12वी की परीक्षाओं के लिए सिलेबस में की कटौती, इंग्लिश और इंडियन लैंग्वेज के सिलेबस के सिलेबस में की कमी

0
2


  • Hindi News
  • Career
  • CISCE Reduce The Syllabus For 10th 12th Examinations, Reduces The Syllabus Of English And Indian Language Syllabus For 2022 Annual Exams.

35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल एजुकेशन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने ICSE (10वीं) और ISC (12वीं) की वार्षिक परीक्षा के लिए सिलेबस घटाने का फैसला लिया है। बोर्ड ने 10वीं-12वीं की साल 2022 में होने वाली परीक्षाओं के लिए इंग्लिश और इंडियन लैंग्वेज के सिलेबस को कम कर दिया है। दरअसल, CISCE ने कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए पाठ्यक्रम कम करने फैसला किया।

एक्सपर्ट से परामर्श के बाद की सिलेबस में कटौती

इस बारे में CISCE ने कहा है कि वह कंटेंट की क्वालिटी से समझौता किए बिना अपने सब्जेक्ट एक्सपर्ट के परामर्श से 10वीं-12वीं के अन्य कई विषयों के पाठ्यक्रम में कमी कर रही है। CISCE सचिव गेरी अराथून ने एक सभी संबद्ध स्कूलों को जारी अपने एक बयान में कहा कि बोर्ड ने साल 2022 परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं के विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम की समीक्षा प्रक्रिया शुरू की है। इसके जरिए पाठ्यक्रम के उन हिस्सों की पहचान की जाएगी, जिन्हें कम किया जा सकता है।

इस साल रद्द हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा

स्टूडेंट्स CISCE की ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर 2022 परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड सिलेबस चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही ICSE और ISC टैब के तहत विनियम और पाठ्यक्रम लिंक की जांच कर सकते हैं। इससे पहले CISCE ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच इस साल होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी थी। बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के लिए असेसमेंट स्कीम भी तय कर ली है। 10वीं-12वीं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखतालिबान की ताकत और बढ़ी: अफगानिस्तान के एक और इलाके पर कब्जा किया, अब इस आतंकी संगठन के हाथ में यहां के 50 से ज्यादा जिलों का कंट्रोल
अगला लेखBSNL ने लॉन्‍च किए 100 रुपये से कम में प्रीपेड प्‍लान, 699 रुपये वाले प्‍लान की वैलेडिटी भी बढ़ाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।