होम राशिफल Chandra Grahan 2020: ग्रहण के समय चंद्रमा होंगे धनु राशि में, जानें...

Chandra Grahan 2020: ग्रहण के समय चंद्रमा होंगे धनु राशि में, जानें धनु राशि का स्वभाव

0
10



Lunar Eclipse 2020: आज 5 जुलाई को लगने वाला उपछाया चंद्रग्रहण सुबह 8:37 बजे से शुरू होगा तथा सुबह 11:37 बजे समाप्त होगा. यह चंद्रग्रहण सुबह 9:59 बजे अपने चरम पर होगा. इस ग्रहण की अवधि 2 घंटे 43 मिनट और 24 सेकेंड की है. इस चंद्रग्रहण की सबसे खास बात यह है कि यह भारत में दिखाई नहीं देगा. यह ग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण होगा. इसके भारत में दिखाई न देने से चंद्र ग्रहण का सूतक काल भी प्रभावी नहीं होगा. इसी दिन आषाढ़ की पूर्णिमा तिथि भी है. इस तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व भी मनाया जाता है.

धनु राशि में लगेगा चंद्रग्रहण

ज्योतिषविदों के अनुसार यह उपछाया चंद्रग्रहण धनु राशि में लग रहा है. ज्योतिषीय गणना के मुताबिक देव गुरु बृहस्पति धनु राशि में 30 जून को ही प्रवेश कर चुके हैं. इस राशि में राहु इसके पहले से मौजूद हैं. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान बृहस्पति पर राहु की दृष्टि धनु राशि पर सीधे असर डालेगी.

धनु राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव

चंद्र ग्रहण का प्रभाव धनु राशि वालों पर अधिक होगा. इस राशि के जातकों पर चंद्रमा कमजोर स्थिति में है जिसके कारण इन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. उनका मन अशांत रहेगा. मन में नकारात्मक विचार पैदा होंगें. इन विचारों के चलते आप कुछ समय के लिए अव्यवस्थित रहेंगें. माता को कष्ट होगा.

चंद्र ग्रहण का सेहत पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण के कारण धनु राशि वालों को निर्णय लेने में परेशानी और पेट के निचले हिस्सों से संबंधित दिक्कत आ सकती है. इन राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं होगा. उन्हें अत्यंत सावधानी से समय व्यतीत करना चाहिए. सभी कार्य और निर्णय धैर्य से तथा काफी सोच विचार कर लेना चाहिए.

धनु राशि और मित्र राशि के जातकों को इस अवस्था में अतिरिक्त सावधानी से रहने की जरूरत है.

चंद्र ग्रहण का धनु राशि के जातको की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

इस समय धनु राशि के जातकों की अर्थ व्यवस्था के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि इस समय चंद्रमा कमजोर स्थिति में हैं. जिससे धन का व्यय बढ़ सकता है. इस समय लेन- देन की स्थिति ठीक नहीं होगी. इसलिए उधार लेना या उधार देना दोनों ही कार्य बहुत सोच समझकर किया जाना चाहिए. शेयर आदि में धन फंस सकता है. व्यापार में किसी नए कार्य को करने से अभी बचें.

कैसी रहेगी लव लाइफ

धनु राशि के जातकों की चंद्रमा लवलाइफ या दाम्पत्य जीवन पर भी अपना प्रभाव डाल रहा है. इस दिन किसी भी तरह के विवाद से बचें. वाणी पर संयम रखें. लव पार्टनर का ध्यान रखें. घर – परिवार के मामले में कोई भी फैसला अकेले न लें. इससे स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है.

करियर

चंद्र ग्रहण के कारण नौकरी – पेशे को लेकर तनाव की स्थति पैदा हो सकती है. शत्रु से नुकसान हो सकता है. बॉस का सहयोग मिलेगा. कार्य को समय से पूरा करें. शांति के साथ समय गुजारें.

उपाय

भगवान शिव की उपासना करें. सोमवार को व्रत रख कर शिव की पूजा करें. लाभ मिलेगा.



Source link