होम राशिफल Chanakya Niti: व्यक्ति की ये ताकत इस हालात में बन जाती है...

Chanakya Niti: व्यक्ति की ये ताकत इस हालात में बन जाती है कमजोरी, लोग उठा सकते हैं फायदा

0
0


Chanakya Niti: चाणक्य की नीतियां व्यक्ति को सही मार्ग पर चलने की सीख देती हैं. सुखी जीवन के लिए आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार प्रेरणा स्त्रोत है. चाणक्य ने व्यक्ति को सफलता पाने के लिए उसकी ताकत और कमजोरी से भी रूबरू कराया है. किन हालातों में कौन से गुण आपकी ताकत होते हैं और कौन सी चीजें आपकी कमजोर और कायर बना सकती है इनका विस्तार वर्णन किया है. चाणक्य ने नीति शास्त्र में एक ऐसे ही गुण के बारे में बताया है व्यक्ति की ताकत होता हैं लेकिन किस परिस्थिति में ये गुण व्यक्ति की कमजोरी बन जाता है आइए जानते हैं.

‘धैर्य की अपनी सीमाएं हैं, अगर ज्यादा हो जाए तो कायरता कहलाती है.’ – चाणक्य

  • धैर्य इंसान का सर्वश्रेष्ठ गुण माना जाता है. ये कठिन परिस्थिति में व्यक्ति को ताकत देता है. बुरे वक्त से निकलने की शक्ति प्रदान करता है, लेकिन अगर धैर्य जरूरत से ज्यादा हो जाए तो व्यक्ति कायर कहलाने लग जाता है.
  • चाणक्य कहते हैं कि सब्र की भी अपनी सीमा है. कुछ लोगों की सहन शक्ति जबरदस्त होती है. वो हर मामले को शांति से सुलझाना पसंद करते हैं, शालीनता से हर पहलू को देखते जो कि एक हद तक सही भी है, लेकिन जहां जरूरत हो वहां अपने स्वभाव में बदलाव लाना बहुत जरूरी है.
  • सब्र कई मामलों में व्यक्ति की कमजोरी बन जाता है जिससे सामने वाला आपका फायदा उठा सकता है, क्योंकि वो आपका स्वभाव बखूबी जानता है.चाणक्य कहते हैं कि अपने स्वाभिमान से कभी समझौता नहीं करना चाहिए. यहां धैर्य दिखना व्यक्ति की मान-सम्मान को ठेस पहुंचाता है और इससे उसकी छवि खराब होती है.
  • वहीं रिश्तों के मामले में कुछ ऐसे मौके भी आथे हैं जब व्यक्ति का बोलना, विचार सबके समक्ष रखना बहुत जरूरी है. अगर आपके रिएक्ट करने से फक्र पड़ता है तो ऐसी परिस्थिति में चुप न रहे. यहां धैर्य दिखाने वाला व्यक्ति कायर कहलाने लगता है.

Chanakya Niti: व्यक्ति को इन 3 चीजों से जरूर परखें, अपने-पराए की हो जाएगी फौरन पहचान

Chanakya Niti: ये 3 अवगुण रोक देते हैं व्यक्ति का विकास, बुद्धि हो जाती है भ्रष्ट

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link