Chanakya Niti: नए साल में बरसती रहे लक्ष्मी जी की कृपा, इसलिए कभी न भूलें चाणक्य की ये खास बात

0
0


Chanakya Niti, Chanakya Motivational Quotes For Money: नए साल 2023 का आगमन हो चुका है. हर बार की तरह लोग चाहते हैं कि नया साल उनके जीवन से सुख और समृद्धि लेकर आए. मां लक्ष्मी का उनके सिर पर हाथ बना रहे. चाणक्य कहते हैं कि लक्ष्मी की कामना हर व्यक्ति अपने मन में रखता है, लेकिन लक्ष्मी जी का आर्शीवाद सभी को प्राप्त नहीं होता है. अगर चाणक्य की धन को लेकर कुछ खास बातों पर ध्यान देंगे तो साल 2023 में कभी धन का अभाव नहीं होगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. आइए जानते हैं साल 2023 के लिए धन पर चाणक्य नीति.

दिखावे से करें तौबा

झूठ, छल, दिखावा व्यक्ति को अंधकार की ओर ले जाते हैं और एक दिन धनवान व्यक्ति भी कंगाली की राह पर आ जाता है. धन की देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद सदा आपके ऊपर बना रहे इसके लिए इन चीजों से कोसों दूर रहें. कभी अपने धन, पद और सौंदर्य का दिखाना न करें. जो मन से सच्चा और सरल होता है, ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी मेहरबान होती हैं.

कलह लाती है कंगाली

News Reels

जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान, महिलाओं की इज्जत और दूसरों के हित का पूरा खयाल रखा जाता है, ऐसे भाव रखने वाले व्यक्ति से लक्ष्मी जी प्रसन्न रहती है और आर्शीवाद प्रदान करती हैं. वाणी में मधुरता से व्यक्ति को मान-सम्मान, पारिवारिक सुख और एक खुशहाल जीवन मिलता है. वाणी और मन पर जिसने काबू पा लिया, उसके जीवन में उन्नति के मार्ग खुल जाते हैं और चारों ओर से धन की बरसात होती है. गृह क्लेश न करें. पति-पत्नी के बीच विवाद घर में दरिद्रता लाता है.

दान का भाव

दान देने वाला समाज, सृष्टि और परमेश्वर के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करता हैं. इससे न सिर्फ उसकी उन्नति में वृद्धि होती है, बल्कि वह स्वर्गलोक में स्थान प्राप्त करता है. सनातन धर्म में दान का महत्व बताया गया है. दान पुण्य का कार्य व्यक्ति की आर्थिक तंगी को दूर करता है. साल 2023 में मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं तो दान करते रहें.

भविष्य को लेकर बनें जागरूक

जो धन का महत्व समझता है वह न तो मुसीबत में परेशान रहता है और न ही उसे कभी किसी के सामने हाथ फैलाने पड़ते हैं. भविष्य की योजनाओं को लेकर जिनके पास कोई दृष्टिकोण नहीं होता है, उनके पास लक्ष्मी अधिक दिनों तक नहीं रहती हैं. धन लक्ष्मी भी अपना आशीर्वाद उन्हीं पर लुटाती हैं जो बचत को तवज्जो देते हैं और जो अनावश्यक खर्च नहीं करते और भविष्य को लेकर सचेत और सर्तक रहते हैं.

यह भी पढ़ें- Morning Tips 2023: नए साल की पहली सुबह करें ये 6 काम, सालभर सुख, धन, समृद्धि में होगी वृद्धि

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखAlia Bhatt: रणबीर कपूर के साथ आलिया भट्ट ने मनाया नए साल का जश्न, फैन्स ने ‘राहा’ को लेकर पूछ लिए कई सवाल
अगला लेख12वीं पास युवाओं के लिए निकली सहायक रेडियोग्राफर की बंपर भर्ती, यहां से करें अप्लाई 
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।