Chanakya Niti: जिन स्त्री-पुरुष के पास हैं ये 5 चीजें, हमेशा खुशहाल रहता है उनका जीवन

0
0


Chanakya Niti: चाणक्य ने कुछ ऐसे चीजों का ज्रिक किया है जिनका संबंध पिछले जन्म से जुड़ा है. चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को उसके पिछले जन्म के कर्म के आधार पर वर्तमान जीवन में 5 ऐसे सुख मिलते है जिससे उसका जीवन सफल हो जाता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वह पांच सुख.

भोज्यं भोजनशक्तिश्च रतिशक्तिर वरांगना।

विभवो दानशक्तिश्च नाऽल्पस्य तपसः फलम्॥

लाइफ पार्टनर – इस कलियुग में अच्छा पति या पत्नी पाना हर किसी के नसीब में नहीं होता. चाणक्य कहते हैं कि पिछले जन्म में अच्छे कर्म करने वालों को ही सुयोग्य जीवनसाथी मिलता है. जो सुख-दुख में कंधे से कंधा मिलाकर मृत्यु तक साथ निभाता है.

पैसों का मैनेजमेंट – अपने आज और भविष्य को सुरक्षित और सुखी बनाना है तो धन का सही उपयोग करने की बुद्धि जरुर होना चाहिए. धन सबके पास होता है लेकिन उसका सही तरीके से मैनेजमेंट करने की क्षमता हर किसी को नहीं मिलती. जो धन का सही उपयोग करना जानते हैं वह जवानी के साथ बुढ़ापे में भी खुशी-खुशी जीवन बिताते हैं.

दान का भाव – पाई-पाई जोड़कर रखना अच्छी आदत है लेकिन अच्छे और जरुरतमंद की मदद करना, दान की भावना होना जीवन को आनंदित बना देता है. दान से धन कम नहीं होता बल्कि दोगुना मिलता है.

पाचन शक्ति – चाणक्य कहते हैं कि वह लोग बहुत भाग्यशाली है जिनकी पाचन शक्ति अच्छी है. अच्छा भोजन खाना आनंद देता है लेकिन अगर उसे पचा नहीं पाए तो शरीर बीमरियों का डेरा बन जाता है. गंभीर रोग पैदा होने लगते हैं. ये ऐसा सुख है जो लंबे समय तक व्यक्ति तो ऊर्जावान और स्वस्थ रखता है. 

काम पर नियंत्रण – आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अच्छे काम शक्ति वाले इंसान भी भाग्यशाली होते हैं. जो व्यक्ति काम शक्ति पर नियंत्रण करना जानता है वह जीवन से सदा सुखी रहता है.

Chanakya Niti: तरक्की की राह में रोड़ा है व्यक्ति की 4 आदतें, इनसे दूर रहने वाले बनते हैं महान

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखVideo: गैल गैडोट के साथ आलिया भट्ट का वीडियो वायरल, हार्ट ऑफ स्टोन की फुटेज में आईं नजर
अगला लेखकरण जौहर ने सिद्धार्थ की ‘मिशन मजनू’ का किया रिव्यू! बांधे सिड और टीम की तारीफों के पुल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।