Chanakya Niti: इस एक गुण के बिना सफलता पाना है बहुत मुश्किल, नहीं अपनाया तो हार निश्चित है

0
0


Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां व्यक्ति के लिए उस रोशनी की तरह है जिसे वो अंधकार में ढ़ूंढ़ता है. इन नीतियों का अनुसरण कर इंसान कामयाबी की राह खोज लेता है. किसी भी काम में अगर सफलता पानी है तो उसके लिए मेहनत बहुत जरूरी है, लेकिन चाणक्य ने मेहनत के अलावा उस एक चीज का भी जिक्र किया है जिसके बिना सफलता पाना असंभव जैसा है. आइए जानते हैं सफलता पाने का मंत्र.

जब तक तुम दौड़ने का साहस नहीं जुटापाओगे, तुम्हारे लिए प्रतिस्पर्धा में जीतना हमेशा असंभव बना रहेगा –  आचार्य चाणक्य

  • चाणक्य ने इस कथन में सफलता पाने का मूल मंत्र बताया है. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति कार्य को शुरु करने से पहले ही हार मान जाता है, उसे पूरा करने का साहस नहीं जुटा पाता उसकी हार तय है.
  • साहस व्यक्ति का सबसे बड़ा गुण होता है. सफलता पाने की रेस में एक मौड़ ऐसा जरूर आएगा जब व्यक्ति को साहस का परिचय देना पड़ेगा, उस समय अगर वो हार मान गया तो जीती जिताई बाजी हार सकता है.
  • साहसी व्यक्ति हर मुसीबत से निपटना जानता है. ये एक ऐसा गुण है जिससे आपको विरोधी का सामना करने की हिम्मत आती है, जिसने साहस का दामन थाम लिया उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. साहस मनुष्य की सबसे बड़ी ताकत होता है, जब हर तरफ से निराशा हाथ लग रही हो और अगर मात्र साहस का सहारा हो तो व्यक्ति अंधकार से भी खुद को निकाल लेता है.
  • जीवन उतार चढ़ाव से भरा पड़ा है, अगर व्यक्ति में हर मुश्किल घड़ी का सामना करने की हिम्मत है तो कामयाबी उसके कदम चूमती है. साहस के साथ समझदारी व्यक्ति का भविष्य तय करती है. कॉम्पटीशन के इस दौर में जिसमें साहस नहीं वो बहुत पीछे रह जाएगा, जिंदगी से रेस में हार निश्चित है.

Chanakya Niti: इन 5 लोगों की नींद में कभी न डालें खलल, हो सकता है जानलेवा

Chanakya Niti: इस हालात में मनुष्य कहलाता है कायर, लोग उठा सकते हैं फायदा

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेख‘लाल सिंह’ को बायकॉट से नहीं पड़ेगा खास फर्क? रिलीज से पहले ही करोड़ों कमा चुकी है फिल्म!
अगला लेखअटल बिहारी वाजपेई की चौथी पुण्यतिथि पर देश कर रहा नमन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।