Chanakya Niti: इन 5 लोगों को नींद से न जगाएं, हो सकता है नुकसान

0
0


Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां जीवन में मार्गदर्शन करती हैं. चाणक्य अच्छे और सुरक्षित जिंदगी जीने के लिए कई महत्वपूर्ण बातें नीति शास्त्र में बताई है. जो व्यक्ति को अच्छे बुरे का फर्क समझाती हैं. चाणक्य ने ऐसे 5 लोगों के बारे में बताया है जिन्हें सोते से कभी नहीं जगाना चाहिए, नहीं तो ये जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे लोग आपको हानि पहुंचा सकते है.

अहिं नृपं च शार्दूलं बरटिं बालकं तथा।

परश्वानं च मूर्खं च सप्त सुप्तान्न बोधयेत्।।

राजा

चाणक्य के अनुसार प्रचीन समय में किसी राजा को नींद से जगाना अपराध माना जाता था. आज के दौर में देखें तो किसी बड़े अधिकारी या शासक को नींद से जगाने पर आप उसके गुस्से का शिकार हो सकते हैं.

मूर्ख

आचार्य चाणक्य के मुताबिक मुर्ख व्यक्ति नींद से जगाने का मतलब है परेशानियों को न्यौता देना. मूर्ख इंसान को समझाना बैले के आगे बीन बजाने जैसा है. बुद्धिहीन व्यक्ति को अगर आप उसके फायदे के लिए भी नींद उठाएंगे तो वो आपको गलत ठहराएगा.

बच्चा

बच्चे अगर अधूरी नींद में जाग जाएं तो चिड़चिड़े हो जाते हैं. उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है, इसलिए इन्हें कभी कच्ची नींद से नहीं जगाना चाहिए. स्वास्थ की नजर से भी ऐसा करना ठीक नहीं है.

शेर

सोता शेर को उठाने की गलती कभी नहीं करना चाहिए वरना ये जानलेवा साबित हो सकता है. सोते हुए शेर को परेशान करने से मुसीबत गले पड़ सकती है. ऐसे में खुद को बचा पाना मुश्किल हो सकता है.

हिंसक पशु

खतरनाक पशु सो रहा हो तो उसे उठाने की कोशिश या परेशान न करें. हिंसक पशु क्रोध में आकर व्यक्ति पर हमला कर सकता है. आपकी जान को खतरा हो सकता है. पराए कुत्ते को भी सोते से उठाना खुद को मुश्किल में डालने जैसा है, इनसे छेड़छाड़ न करें नहीं तो ये आपको चोट पहुंचा सकते हैं.

Chanakya Niti: इन 3 चीजों के कारण रिश्तों में आती हैं दूरियां, हावी हो जाए तो छूट जाता है अपनों का साथ

Chanakya Niti: इस हालात में मनुष्य कहलाता है कायर, लोग उठा सकते हैं फायदा

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखइस बार जन्माष्टमी पर चलिए वृंदावन की गलियों में, सारी उम्र याद रहेगा ये ट्रिप
अगला लेखBihar Cabinet Expansion: बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार कल, तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, जानें पूरा समीकरण
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।