CBSE के बाद अब IIT भी कर सकता है सिलेबस कम, प्रवेश परीक्षा के प्रारूप में भी होगा बदलाव

0
5


  • जेईई के सिलेबस में 30% की कटौती के आधार पर सेट हो सकते हैं पेपर
  • इस साल IIT- दिल्ली की तरफ से किया जाएगा JEE एडवांस्ड का आयोजन

दैनिक भास्कर

Jul 11, 2020, 05:32 PM IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) के बाद अब इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) भी जल्द ही जेईई एडवांस के लिए कम करने और प्रवेश परीक्षा प्रारूप को बदलने पर विचार कर सकता है। हाल ही में सीबीएसई द्वारा सिलेबस की गई कटौती के बाद अब जेईई के सिलेबस में 30% की कटौती के आधार पर पेपर सेट हो सकते हैं। हालांकि, अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। 

समिति ले सकती है फैसला

एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक संशोधित पुराने पाठ्यक्रम को समिति के समक्ष रखा गया है। विशेषज्ञों द्वारा यह देखा गया कि मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा में पूछे जाने वाले अधिकांश प्रश्न सीबीएसई पाठ्यक्रम से आए हैं। अधिकारी ने कहा कि हालांकि, स्टूडेंट पहले ही तैयारी शुरू कर देते हैं, लेकिन सीबीएसई सिलेबस  में बदलाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

IIT- दिल्ली करेगा आयोजन 

वहीं, इस साल IIT- दिल्ली की तरफ से JEE एडवांस्ड का आयोजन किया जाएगा। आईआईटी दिल्ली के निदेशक, रामगोपाल राव के मुताबिक, “हमें सिलेबस में हुए परिवर्तनों को देखना होगा और इस बदलाव को समिति के सामने रखना होगा। उन्हें यह जानना होगा कि पाठ्यक्रम के कुछ टॉपिक्स को अब शामिल नहीं किया जा सकता। 



Source link

पिछला लेखUP में लगा लॉकडाउन! गाड़ी चलाने वाले जान लें ये नियम,नहीं तो भरना होगा जुर्माना
अगला लेखसरकार का यूनिवर्सिटीज को निर्देश, परीक्षा में शामिल ना होने वाले स्टूडेंट्स को दें दूसरा मौका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।