Cars Price Hike: एक दिन पहले कर लेते ये काम तो बच जाते लाखों रुपये! आज से हो जाएगी जेब ढीली

0
0


हाइलाइट्स

9 कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है.
अब रियल टाइम ड्राइविंग एमीशन लेवल की निगरानी जरूरी है.
सभी वाहनों में सेल्फ डायग्नोस्टिक डिवाइस लगाना जरूरी होगा.

नई दिल्ली. आज से नया साल 2023 शुरू हो गया है. साल बदलने के साथ ही कई बदलाव भी हो गए हैं. अब नए साल में जो लोग कार या एसयूवी (SUV) खरीदने का सोच रहे हैं तो उन्हें आज थोड़ा पछतावा हो सकता है. इसकी वजह यह है कि आज से कई कंपनियों के वाहन महंगे हो गए हैं, जिन्हें एक दिन पहले तक पुरानी कीमत और भारी डिस्काउंट के साथ खरीदा जा सकता था. अब इन्हीं गाड़ियों के लिए ग्राहकों को कई हजारों या लाखों रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे.

1 जनवरी 2023 से करीब 9 कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनॉल्ट, किआ इंडिया और एमजी मोटर भी इस बढ़ोतरी में शामिल हैं. कंपनियों ने कीमत बढ़ोतरी (Cars Price Hike) के पीछे बढ़ी हुई लागत और नए साल से कुछ बदले नियमों को जिम्मेदार बताया है. नए नियमों के मुताबिक, सभी वाहनों में अब रियल टाइम ड्राइविंग एमीशन लेवल की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ डायग्नोस्टिक डिवाइस लगाना जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें-  50 साल बाद नए अवतार में वापस आ रही ये गाड़ी, कभी हर भारतीय का सपना था इसे खरीदना

यहां देखिए उन कंपनियों की लिस्ट, जिनके वाहनों की कीमत आज से बढ़ गई हैं.

  1. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पहले ही कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया था, लेकिन कीमत कितनी बढ़ाई जाएंगी यह नहीं बताया था.
  2. जापानी कार निर्माता होंडा ने आज से अपनी कारों की कीमत 30,000 रुपये तक बढ़ा दी है. ये बढ़ोतरी मॉडल और वाहन के हिसाब से अलग-अलग होगी.
  3. भारतीय वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी अपने पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वाहनों पर आज से कीमत बढ़ाने जा रही है. यह बढ़ोतरी मॉडल के हिसाब से अलग-अलग होगी.
  4. हुंडई इंडिया ने भी आज से सभी मॉडल्स पर कीमतें बढ़ा दी हैं. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि कीमतें बढ़ाई जाएंगी. यह मॉडल्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है.
  5. एमजी मोटर कंपनी ने अपनी एसयूवी की कीमत मॉडल और एसयूवी की हिसाब से 90,000 रुपये तक बढ़ा दी हैं.ये भी पढ़ें- हद है! कार में बैठे शख्स का हेलमेट न पहनने का कटा चालान, दोगुनी रकम की थमा दी पर्ची
  6. ऑडी इंडिया कंपनी ने कारों की कीमतें 1.7 फीसदी तक बढ़ा दी हैं.
  7. जीप इंडिया ने अपनी सभी एसयूवी पर 2 से 4 प्रतिशत तक कीमत बढ़ा दी है. यह बढ़ोतरी एसयूवी और मॉडल के हिसाब से अलग-अलग होगी.
  8. किआ इंडिया ने अपने वाहनों की कीमत 50,000 रुपये तक बढ़ा दी है. ये बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडल के लिए अलग हो सकती है.
  9. लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज इंडिया ने अपने सभी मॉडल्स पर 5% तक दाम बढ़ा दिए हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Honda, Hyundai, Kia motors, Mahindra and mahindra, Maruti Suzuki, Mercedes Benz India, MG motors, Tata Motors



Source link

पिछला लेखदर्दनाक मौत: 10 किमी तक घसीटने से घिस गईं पीठ-सिर की हड्डियां, निकला शरीर का सारा मांस, पीछे छूट गए ये सवाल
अगला लेखअपने करियर के पीक पर आकर इसलिए आलिया भट्ट ने शादी और मां बनने का लिया फैसला, इंडस्ट्री में आगे काम करने पर कही ये बड़ी बात
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।