Career In IT Sector: अगर आपके पास हैं ये 6 स्किल्स, तो आईटी सेक्‍टर में बना सकते हैं अच्‍छा करियर

0
1


हाइलाइट्स

  • आईटी सेक्टर में करियर बनाना है बेहद आसान
  • जानें आईटी सेक्टर के लिए जरूरी स्किल्स
  • स्किल्स को इन टिप्स की मदद से करें इंप्रूव

Career In IT Sector After 12th: जिस तरह से लगातार टेक्नोलॉजी की डिमांड बढ़ रही है। उससे यह सेक्‍टर करियर बनाने के लिए युवाओं का पसंदीदा क्षेत्र बनता जा रहा है। इसका एक कारण यह भी है कि इस सेक्‍टर में जॉब्‍स ऑप्‍शन और पे-स्‍केल भी लगातार बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए युवाओं को कई तरह की डिग्री लेना पड़ता है, हालांकि इसके बाद भी यहां अपना करियर बनाने के लिए युवाओं को कई तरह के स्किल्‍स की जरूरत पड़ती है। अगर हम स्किल्स की बात करते हैं तो ज्‍यादातर लोग इसमें कम्प्यूटर, कोडिंग, नेटवर्किंग में बेहतर होने का जिक्र करते हैं। लेकिन आईटी सेक्‍टर में सफल होने के लिए आपको कई ऐसे स्किल्‍स की जरूरत पड़ेगी जो आपके कार्य के दौरान मदद करेंगा। वहीं अगर आप किसी कंपनी में जॉब इंटरव्‍यू देने जाएंगे तो वहां पर भी आप के स्किल्‍स को परखा जाएगा।

प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल (Problem Solving Skills)
अगर आप टेक्नोलॉजी के सेक्‍टर में जॉब कर रहे हो तो आपमें प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना बहुत जरूरी है। कार्य के दौरान कई बार ऐसी समस्‍याएं आ जाती हैं, जिनको तुरंत सॉल्‍व करना जरूरी है। कंपनियां बार-बार नई टेक्नोलॉजी अपडेट नहीं कर सकतीं, जिससे समस्‍या बढ़ती जाती है, कंपनियां आपसे उम्मीद करती हैं कि आप उनकी मौजूदा टेक्निकल समस्याओं का तुरंत कोई समाधान निकालें ताकि कार्य न रुके।

कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication Skills)
अगर आप आईटी विभाग में कार्य करना चाहते हैं तो आपके अंदर यह स्किल होना भी बहुत जरूरी है। आज के समय में हर कंपनी की ताकत आईटी टीम होती है, जो हर दिन अलग- अलग विभाग के कई लोगों से बात कर उनकी समस्‍याओं का समाधान करती है। चूंकि वे टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड से नहीं होते ऐसे में उन्हें संबंधित चीजें समझा पाना मुश्किल होता है। यहां कम्युनिकेशन स्किल्स की अहमियत है ताकि आप जटिल बातें भी आसानी से समझा पाएं।
इसे भी पढ़ें:Career After 12th: कॉमर्स से की है 12वीं तो यहां मिलेगी नौकरियां, जरूर करें ये शॉर्ट-टर्म डिप्‍लोमा कोर्स

लीडरशिप स्किल्स (Leadership Skills)
आप किसी भी क्षेत्र में अगर आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपके अंदर लीडरशिप स्किल्स होना बहुत जरूरी है। अगर आपमें लीडरशिप की क्वालिटी है तो आप आईटी सेक्‍टर में अच्‍छी पोजिशन पर अपनी जगह बना सकते हैं। इन स्किल्स में टीम को प्रोत्साहित करने, उन्हें जिम्मेदारियां सौंपने और विवादों को आसानी से हैंडल करने के गुण आपमें होने चाहिए। साथ ही अगर आप एक टीम लीडर की तरह काम करेंगे तो इससे सभी को फायदा मिलेगा।

मैनेजमेंट स्किल (Management Skills)
भारत के कॉलेज में टेक्नोलॉजी के साथ कम ही ऐसी जगह हैं, जहां पर मैनेजमेंट स्किल की पढ़ाई कराई जाती है। जबकि आईटी के सेक्‍टर में जॉब की शुरुआत करते ही मैनेजमेंट की जरूरत पड़ेगी। असल में कंपनियां अब ऐसे प्रोफेशनल्स को पसंद कर रही हैं जो टेक्नोलॉजी रोल के साथ एडमिनिस्ट्रेटिव और मैनेजीरियल रोल भी संभाल लें। साथ ही ज्यादातर कंपनियां अप्रैजल के समय इन खूबियों को भी ध्यान में रखती हैं।
इसे भी पढ़ें: Career After B.Sc: बीएससी नर्सिंग के बाद करें ये डिप्‍लोमा, करियर को मिलेगी अच्छी ग्रोथ

अच्छा व्यवहार भी है जरूरी (Good Behavior Skills)
आईटी सेक्‍टर में लंबी दौड़ का घोड़ा बनने के लिए आपके अंदर गुड विहेबियर स्किल का होना भी जरूरी है। इससे आप हर किसी की नजरों में रहते हैं और दूसरों को इंप्रेस भी आसानी से कर सकते हैं। अच्छा व्यवहार तरक्की का दरवाजा भी खोलता है। इसलिए जरूरी है कि अपने नीचे कार्य करने वाले कर्मचारियों व दूसरे लोगों से अच्छे से व्यवहार करें।

सेल्फ कॉफिडेंस स्किल (Self Confidence Skills)
किस भी जॉब में सेल्फ कॉंफिडेंस का होना बहुत जरूरी है। अगर आपमें टैलेंट है लेकिन सेल्फ कॉफिडेंस की कमी है तो आप कितनी भी डिग्री हासिल कर लें आप नौकरी में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएंगे और काबिलियत होने के बावजूद दूसरों से खुद को पीछे ही पाएंगे। इसलिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने पर ध्यान दें। इसका फायदा आपके कार्य व कंपनी पर जरूर पड़ेगा।



Source link

पिछला लेखआवारा मवेशियों के लिए नगर पालिका ने दिया ठेका, जानें एक पशु पकड़ने के कितने मिलेंगे रुपये
अगला लेखEmotional Shayari: ‘जीवन का संगीत अचानक अंतिम सुर को छू लेता है…’ पढ़ें ग़मगीन शायरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।