Career in Digital Banking: क्या है डिजिटल बैंकिंग? इसमें कैसे बनायें करियर, कहां मिलेगी जॉब

0
1


हाइलाइट्स

  • क्या है डिजिटल बैंकिंग?
  • जानें कैसे मिलेगी बेहतर नौकरी
  • कौन-सी स्किल्स देंगी आपको ज्यादा जॉब के अवसर

Career In Banking: ग्लोबल बैंकिंग और फाइनांस इंडस्ट्री के हर काम में नए जमाने की टेक्नोलॉजी को अपनाया जा रहा है। जिसने बीएफएसआई संस्थाओं को उनके द्वारा हायर किए जाने वाले टैलेंट के संबंध में प्रायरिटी में बदलाव करने के लिए प्रेरित किया है। डिजिटलीकरण ने दुनिया भर में कब्जा कर लिया है और टेक्नोलॉजी लगातार विकसित हो रही है, जिससे कई नए युग के करियर ऑप्शन के रास्ते भी खुल रहे हैं। डिजिटल बैंकिंग में करियर पर विचार करते समय ध्यान इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

टेक्नोलॉजी: री-डिफाइन जॉब रोल्स
हाल के वर्षों में उभरे प्रमुख इंडस्ट्री ट्रेंड को जारी रखते हुए, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान अब जॉब रोल को री-डिफाइन कर रहे हैं साथ ही बिजनेस मॉडल को भी फिर से परिभाषित कर रहे हैं ताकि मुख्य रूप से लेटेस्ट टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित नए जमाने के डिजिटल बैंकिंग सॉल्यूशन पर फोकस किया जा सके। कॉग्निजेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल बैंकिंग सॉल्युशंस इस हद तक अभिन्न हो गए हैं कि ब्लॉकचेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए), वित्तीय डेटा एनालिसिस और साइबर सिक्योरिटी के कारण बीएफएसआई इकाइयां कम पॉपुलर होने का जोखिम उठा रही हैं।
इसे भी पढ़ें: Career in Gaming: एनिमेशन और VFX एक्सपर्ट की काफी डिमांड, ऐसे बनाएं करियर

डिजिटल बैंकिंग में जगह बनाने के लिए जरूरी है अपस्किल होना

नई स्किल्स सीखें
2021 एक ऐसे युग की शुरुआत करता है जिसमें इंडस्ट्रीअल स्केल पर टेक्नोलॉजी अपनाने में तेजी से वृद्धि होगी, जो चल रहे COVID-19 महामारी के कारण तेजी से ट्रैक की गई प्रवृत्ति होगी। बैंकिंग और फाइनांस इंडस्ट्री जो इस टेक्नोलॉजी को अपनाने में सबसे आगे हैं। इस इंडस्ट्री में कैंडिडेट्स और नए जमाने के प्रोफेशनल्स को अपने स्किल को उसके अनुसार ढालने की जरूरत होगी ताकि अत्यधिक कंपीटिटिव मार्केट में वे रोजगार योग्य बने रहें।

मिलेंगे नए अवसर
एक विकसित क्षेत्र के रूप में, डिजिटल बैंकिंग नए जमाने के प्रोफेशनल्स के लिए ढेर सारे अवसर और विकास की संभावनाएं देता है। कोई भी प्रोफेशनल जो 2021 में डिजिटल बैंकिंग में अपनी जगह बनाना चाहता है, उसके पास फिनटेक और सब-टेक्नोलॉजी का नॉलेज होना चाहिए। प्रोफेश्नल्स को AI, ML, क्लाउड कंप्यूटिंग, ब्लॉकचैन, RPA, साइबर सुरक्षा और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसे स्किल में निपुण होने की आवश्यकता है।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: पढ़ाई के साथ पार्ट-टाइम जॉब क्यों है जरूरी? जानें कैसे मिलेंगे फायदे

इंटरपर्लसनल स्किल भी है जरूरी
इंडस्ट्री-सेंट्रिक और टेक्नोलॉजी स्किल के अलावा, डिजिटल बैंकिंग प्रोफेशनल्स के पास इंटरपर्लसनल स्किल, कम्यूनिकेशन, न्यूमेरिक और एनालिटिकल स्किल, लॉजिक व सेल्स और कस्टमर रिलेशन की गहरी समझ जैसे सॉफ्ट स्किल्स भी होने चाहिए। ऐसे प्रोफेशनल्स एक सफल डिजिटल बैंकिंग करियर का निर्माण कर सकते हैं। तेजी से बढ़ते हुए सेक्शन के रूप में डिजिटल बैंकिंग को एजुकेशनल और एंप्लायमेंट के फ्रंट पर अधिक महत्व दिया जा रहा है। डिजिटल बैंकिंग में सर्टिफाइड कोर्स प्रोफेशनल्स को अपने स्किल को बढ़ाने व करियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

अपडेट रखें नॉलेज
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के साथ, भारत सरकार का टारगेट देश भर में प्रतिदिन होने वाले डिजिटल लेनदेन की संख्या में वृद्धि करना है। दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक मार्केट में से एक के रूप में, डिजिटल पेमेंट 2023 तक 1 ट्रिलियन अमरीकी डाॅलर को छू जाएगा। देश में डिजिटल बैंकिंग प्रोफेशनल्स के लिए बहुत अधिक गुंजाइश है। इंडस्ट्री की जरूरतों के साथ अपडेट रहने में मदद करने के लिए प्रोफेशनल्स की निरंतर अपस्किलिंग और रीस्किलिंग उनके लिए इंडस्ट्री में लगातार ग्रोथ का रास्ता बनाएगी।



Source link

पिछला लेखएक्टर बने प्रोड्यूसर: विद्युत जामवाल के प्रोडक्‍शन हाऊस ‘एक्‍शन हीरो फिल्‍म्‍स’ की पहली फिल्‍म होगी ‘IB-71’, टी सीरीज और रिलायंस एंटरटेनमेंट भी हैं पार्टनर
अगला लेखTourism Offers: कोरोनाकाल में पहले घूमें और बाद में पैसे चुकाएं, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।