Career After 12th: 12वीं में हो गए हैं सफल तो अब इन क्षेत्रों में बना सकते हैं बेहतर करियर, मिलेगी अच्छी सैलरी

0
1


यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे (UP Board 10th, 12th Result 2022) घोषित कर दिए हैं और इस वर्ष 85.33 फीसदी छात्र 12वीं की परीक्षा में सफल हुए हैं। 12वीं के बाद आमतौर पर छात्र यूनिवर्सिटी में जाकर पढ़ाई करते हैं और करियर बनाते हैं। ऐसे में किन क्षेत्रों में करियार बनाना होगा बेहतर और कौन-से नए कोर्स हमारे लिए एक मील का पत्थर साबित हो सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से उन्हीं कोर्सेज के बारे में जानते हैं। इन करियर में न आपको सिर्फ बेहतरीन सैलरी मिलेगी, बल्कि इन कोर्स को कम समय में भी किया जा सकता है।

पब्लिक रिलेशन (Public Relations)
डिजिटल मार्केटिंग के इस दौर में हर कंपनी अपनी छवि सुधारना चाहती है। इसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट को हायर करती हैं। समाज के बदलते परिदृश्य को देखते हुए किसी प्रॉडक्ट या किसी व्यक्ति की छवि काफी मायने रखती है इसके लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल काम करते है। आज कोई कंपनी, सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन, राजनेता, समाज से जुड़े लोग, मिलेनियर्स आदि जनता के सामने बेहतर तरीके से अपने आप को प्रमोट करने के लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल को हायर करते है। इस फील्ड में पहले की अपेक्षा अब करियर की बेहतरीन संभावनाएं उपलब्ध है।

अगर आपको लोगों से जुड़ना और उन तक अपनी बातें पहुंचाना अच्छा लगता है तो पब्लिक रिलेशन की फील्ड आपके लिए ही है। इस फील्ड में थोड़े अनुभव के बाद आप कई बड़ी कंपनियों में पब्लिक रिलेशन, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, कॉर्पोरेट अफेयर्स या एक्सटर्नल अफेयर्स डिपार्टमेंट में काम कर सकते है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)
कोरोना के बाद से पूरे विश्‍व के साथ भारत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। आज के समय में इस तकनीक का उपयोग हर जगह हो रहा है। यह तकनीक फोन या कंप्यूटर में उपलब्ध शतरंज जैसे गेम, गूगल और एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट समेत रोबोट जैसे डिवाइस के रूप में मौजूद है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया की श्रेष्ठ तकनीकों में से एक है। इस तकनीक की सहायता से ऐसा सिस्टम तैयार किया जा सकता है, जो मानव बुद्धिमत्ता यानी इंटेलिजेंस के बराबर होगा।

इस तकनीक के माध्यम से अल्गोरिदम सीखने, पहचानने, समस्या-समाधान, भाषा, लॉजिकल रीजनिंग आदि आसानी से समझा जा सकता है। इसके अलावा यह तकनीक खुद सोचने, समझने और कार्य करने में सक्षम है। हालांकि, इस तकनीक पर अब भी काम चल रहा है, लेकिन करियर विकल्प के रूप में यह शानदार फील्‍ड बनकर उभरा है। यहां पर आप अपना करियर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी (Photograph)

छात्रों के बीच फोटोग्राफी हमेशा से ही डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है। आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान हो गई है। आज फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। डिजिटल मीडिया की वजह से अब हर कोई फोटोग्राफ खींचकर लोगों का अटेंशन पाना चाहता है इसलिए इस फील्ड में पहले की अपेक्षा अब करियर की ज्यादा संभावनाएं बढ़ गई है।

आज के समय में ऐसे कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जो फोटोग्राफी के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री तक के कोर्स करवाते है। अगर आप भी फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखते है तो इनमें से किसी कोर्स में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते है। अगर आप कैमरे की बारीकियों को अच्छे से समझा है और आप अच्छी फोटो खींच लेते है तो इस फील्ड में जॉब और सैलरी की कमी नहीं है।

रिस्क मैनेजर (Risk Manager)
रिस्‍क मैनेजर आज के समय में एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन है। इसमें किसी भी स्थिति को संभालने के लिए एनालिसिस स्किल के साथ-साथ मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है। क्‍योंकि इनका कार्य कंपनी को किसी भी तरह के रिस्‍क से बाहर निकाला है। लागत कम करने के निरंतर दबाव ने कई संस्थानों को विभिन्न प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करने के लिए प्रेरित किया है, जिनका रिस्क मैनेजरों को मूल्यांकन और निगरानी करनी पड़ती है। इसके अलावा, उन्हें इस बात पर विचार करना होता है कि कैसे एआई और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी प्रगति उन्हें कम लागत पर जोखिम का प्रबंधन करने में सक्षम बना सकती है।

आज के समय में रिस्क मैनेजर्स की मांग बहुत अधिक है, खास तौर पर कोरोना के बाद और अब सबको बेहतर रिस्क मैनेजर की आवश्यकता का अंदाजा हो चुका है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप में वो सभी जरूरी क्षमता हैं, तो ये सही समय है इस क्षेत्र में आने का।

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (Sport Management)
आज के समय में आईपीएल की तरह कई खेलों के भी प्रीमियर टूर्नामेंट होने लगे है। इन टूर्नामेंट को करवाने में स्पोर्ट्स मैनेजर की अहम भूमिका होती है। आज स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एक उभरता हुआ करियर विकल्प है। आज हमारे देश में क्रिकेट ही नही बल्कि फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, कबड्डी, टेनिस, बॉक्सिंग जैसे खेल खूब लोकप्रिय हो रहे है जिस वजह से स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में करियर के कई ऑप्शन खुल गये है। दरअसल इन खेलों और खिलाड़ियों को लोकप्रिय बनाने में स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के प्रोफेशनल की अहम भूमिका होती है।

ये लोग मैच के आयोजन से लेकर उसकी पब्लिसिटी, मार्केटिंग और प्रबंधन की मुख्य भूमिका निभाते है। आज स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्रोफेशनल की दुनियाभर में डिमांड है। स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फील्ड में करियर बनाने के लिए इस फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा जरूरी है। देश की कई यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स संचालित किए जा रहे है आप इनमें से किसी में भी एडमिशन ले सकते है।

How to Become Intelligence Bureau IB Officer: IB ऑफिसर के लिए दें ये परीक्षा



Source link

पिछला लेखजाह्नवी कपूर की उर्फी जावेद से कर रहे थे तुलना, अब नई फोटोज देखकर दीवाने हो गए ट्रोल्स
अगला लेखHoroscope Today 19 June : इन 5 राशि वालों को धन लाभ और मान-सम्मान मिलने के संकेत, पढ़ें दैनिक राशिफल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।