BSNL का 4G अपग्रेड करने के लिए जारी टेंडर रद्द, चीनी कंपनियों के उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक

0
3


4G अपग्रेड करने के लिए नए टेंडर जारी किए जाएंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के 4G अपग्रेडेशन के लिए जारी किया गया टेंडर रद्द कर दिया है. केंद्र सरकार ने सरकारी कंपनी से अपग्रेडेशन के लिए चीनी उपकरणों का इस्तेमाल करने से मना किया था, जिसके बाद अब टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने अपग्रेडेशन के लिए जारी टेंडर को रद्द कर दिया है. अब नया टेंडर जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें

जानकारी है कि नए टेंडर में इस क्षेत्र में भारतीय क्षमता को बढ़ाने और स्वदेशी तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर होगा. इसी हिसाब से नया टेंडर जारी किया जाएगा. इसमें मेक इन इंडिया के मिशन को बढ़ावा देने की योजना है. ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि इस नए टेंडर में अपग्रेडेशन के लिए उपकरण उपलब्ध कराने वाली चीनी कंपनियों को लिस्ट से बाहर कर दिया जाएगा. 

केंद्र सरकार ने BSNL के अलावा दूसरी सरकारी संचार कपंनी MTNL (Mahanagar Telephone Nigam Limited) को भी 4G अपग्रेड में चीनी उपकरणों का इस्तेमाल न करने का निर्देश दिया था.

17 जून को खबर आई थी कि दूरसंचार विभाग ने BSNL से कहा है कि सुरक्षा कारणों के चलते चीनी सामान का इस्तेमाल नहीं किया जाए. वहीं, यह भी पता चला था कि विभाग ने इस संबंध में टेंडर पर फिर से काम करने का फैसला किया है. विभाग निजी मोबाइल सेवा ऑपरेटरों से चीनी कंपनियों के उपकरणों पर उनकी निर्भरता को कम करने के लिए भी विचार कर रहा है. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया था कि चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की नेटवर्क सुरक्षा हमेशा संदिग्ध होती है, इसलिए सरकार इस दिशा में यह बड़ा एहतियाती कदम उठा रही है.

पिछले कुछ वक्त में केंद्र सरकार ने अपने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को तेजी से बढ़ावा दिया है. वहीं देश के अलग-अलग क्षेत्रों में चीनी कंपनियों के दखल पर भी सरकार की नजर है. इसी क्रम में डेटा सेफ्टी का हवाला देते हुए अभी दो दिन पहले ही केंद्र ने 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को देश में बैन कर दिया है, जिसमें TikTok, UC Browser, Helo और ShareIt जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल थे.

Video: BSNL को चीनी उपकरणों के इस्तेमाल से रोका जाएगा- सूत्र



Source link

पिछला लेखVodafone Idea ने बनाया घाटे का रिकॉर्ड, वित्‍त वर्ष 2019-20 में हुआ इतना ज्‍यादा नुकसान
अगला लेखThomson Oath Pro 4K Android TV: Thomson ऐंड्रॉयड TV की नई रेंज भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास – thomson oath pro 4k android tv series launched in india know details
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।