Bodyweight Exercise for men: हर पुरुष को करनी चाहिए ये बॉडीवेट एक्सरसाइज, हैं सबसे बेस्ट

0
1


bodyweight exercise for men : पुरुषों के लिए शारीरिक रूप से फिट रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. वहीं, अच्छे डील-डौल वाले पुरुष ज्यादा आकर्षक दिखते हैं. लेकिन, बिजी लाइफ के कारण जिम जाकर एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. मगर कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं, जिन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं. ये एक्सरसाइज आपके शरीर की बनावट सुधारकर डील-डौल मजबूत करती हैं. इन एक्सरसाइज को बॉडीवेट एक्सरसाइज (bodyweight exercise at home) कहते हैं.

आइए पुरुषों के लिए बेस्ट बॉडीवेट एक्सरसाइज (best bodyweight exercise) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Yoga to increase stamina: अगर स्टैमिना कम है तो कर लो ये योगासन, ना होगी थकान ना फूलेगी सांस

Best bodyweight exercise for men: पुरुषों के लिए बेस्ट बॉडीवेट एक्सरसाइज
कोई भी पुरुष इन सभी बॉडीवेट एक्सरसाइज को मिलाकर बॉडीवेट वर्कआउट (bodyweight workout) के रूप में रोज अभ्यास कर सकता है.

पुश-अप्स (Push ups)
बॉडीवेट एक्सरसाइज में पुश-अप्स का नाम आना स्वाभाविक है. ये एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जो आपके हाथ (बाइसेप्स और ट्राइसेप्स), सीने, कंधे, कमर और पेट पर प्रभाव डालकर उन्हें मजबूत और मस्कुलर बनाती है. इसके अलग-अलग वैरिएशन से अलग-अलग मसल्स को टारगेट किया जा सकता है.

पुरुषों के लिए एक्सरसाइज : पुल-अप्स (pull ups)
कमर, कंधे, बाइसेप्स और पेट के लिए पुल-अप्स का अभ्यास करना चाहिए. इसका अभ्यास पेट की मसल्स को भी टोन करने में मदद करता है और आप मस्कुलर कंधे और कमर के मालिक बन सकते हैं. अपने बॉडीवेट वर्कआउट में आप पुल-अप्स को बड़ी आसानी से शामिल कर सकते हैं. बस इसके लिए किसी रोड या पकड़ने लायक जगह की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: Exercise for Chest: पुरुषों का सीना चौड़ा और मस्कुलर बनाती हैं ये 4 एक्सरसाइज, देखें यहां

बॉडीवेट स्क्वैट्स (squats)
स्क्वैट्स हमारी देसी दंड-बैठक का ही एक रूप है. रोजाना स्क्वैट्स करने से आप जांघ, कूल्हे समेत शरीर के पूरे निचले हिस्से पर प्रभाव डाल सकते हैं. इससे आपका बैलेंस और स्थिरता बढ़ती है. जिसके कारण संतुलन खोने और चोट लगने का खतरा कम हो जाता है.

exercise for men : बाइसिकल क्रंचेस (bicycle crunch)
अगर पुरुष घर पर ही पेट की चर्बी घटाना (exercise for belly fat) चाहते हैं, तो बाइसिकल क्रंचेस करें. यह बॉडीवेट एक्सरसाइज आपके पूरे कोर की मसल्स को मजबूत और टोन बनाती हैं. साथ ही आप बहुत तेजी से फैट बर्न (weight loss exercise) कर पाते हैं.

बॉक्स जंप (box jump)
पुरुष अपने पैरों की मजबूती और बैलेंस एक अलग लेवल पर ले जाने के लिए बॉक्स जंप एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह बॉडीवेट एक्सरसाइज वजन घटाने में भी मदद करती है और शरीर फ्लैक्सिबल भी बनता है. बस इस बॉडीवेट एक्सरसाइज को करने के लिए सावधानी और मार्गदर्शन की जरूरत होती है, वरना आप चोटिल हो सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

पिछला लेखSleeping tips : जो लोग करेंगे ये काम, रात में पाएंगे गहरी नींद, याद आ जाएगा बचपन का सुकून!
अगला लेखवोडाफोन आइडिया को अपने उपभोक्ता को 27.53 लाख रुपये का भुगतान करने का आदेश
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।