Blackheads Removal: क्या आपकी भी नाक पर जमे हैं ब्लैकहेड्स? तो ये घरेलू उपाय धो डालेंगे परेशानी

0
0


ऑयली स्किन के कारण अक्सर नाक पर ब्लैकहेड्स आ जाते हैं. जो देखने में काफी बुरे लगते हैं और इनके पीछे स्किन पोर्स में जमी गंदगी होती है. धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स आपके रोमछिद्रों को बड़ा कर देते हैं और त्वचा ढीली होने लगती है. ब्लैकहेड्स आपके चेहरे की सुंदरता को छीन लेते हैं. इसलिए इन्हें दूर करने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें.

Blackheads Removal Tips: नाक के ब्लैकहेड्स दूर करने के घरेलू उपाय
स्किन पोर्स की गंदगी दूर करके ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित स्किन केयर टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे-

नींबू और बेकिंग सोडा
आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स पर लगाएं. करीब 20 मनट सूखने देने के बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें.

हल्दी, शहद और नींबू का स्क्रब
1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. पेस्ट सूखने के बाद इसे हल्के हाथ से रब करते हुए हटाएं. इस होममेड स्क्रब से ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म हो जाएगी.

एग मास्क
नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अंडे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. आप एक अंडे का सफेद भाग और नींबू का रस मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखनीतीश सरकार से उठा भरोसा? केंद्र ने बिहार में BJP नेताओं की सुरक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम
अगला लेखजिलावार टॉपर लिस्ट में बांदा अव्वल, देखिए कौन सा जिला रहा सबसे पीछे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।