Bihar Elementary Teachers: बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की भर्ती का शेड्यूल हुआ जारी, अगस्त तक होगी नियुक्ति

0
2


बिहार के सरकारी स्कूलों में 94 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह भर्ती अगस्त तक पूरी करने का फैसला किया गया है.

Bihar Elementary Teachers Recruitment 2020 schedule: बिहार राज्य के उन अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. जो सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक हैं. यह बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह बड़ा तोहफा है. बिहार सरकार द्वारा राज्य के प्राथमिक स्कूलों में करीब 94 हजार शिक्षकों को नियुक्त करने का फैसला लिया गया है. इस नियुक्ति को तीन महीने के अन्दर पूरा किया जाना है. सरकार ने इस बात का निर्णय किया है कि 31 अगस्त तक चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिए जाएँ.

इसके लिए बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन का संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया है.  इस नए शेड्यूल के मुताबिक़ राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) से 18 माह का सेवाकालीन डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीईएलएड) कोर्स कर चुके टीईटी पास परीक्षार्थियों को इसके लिए आवेदन करने का मौका दिया है.

बतादें कि पटना हाईकोर्ट ने 21 जनवरी 2020 को इस आशय का आदेश देते हुए सरकार की उस याचिका को ख़ारिज कर दिया गया था. जिसमें सरकार ने उन अभ्यर्थियों को योग्य घोषित कर दिया था जो एनआईओएस से 18 माह का सेवाकालीन डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीईएलएड) कोर्स किये थे. इस हाईकोर्ट के इस आदेश के अनुपालन में एनसीटीई से हरी झंडी के बाद इन परीक्षार्थियों को यह मौका दिया जा रहा है.

शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार एनआईओएस से डीईएलएड डिग्रीधारी टीईटी पास अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए एक माह का मौका दिया गया है. इन आवेअकों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से ही आरंभ होगी. आवेदन करने कि अंतिम तिथि 14 जुलाई निर्धारित की गई है. डीईएलएड वाले टीईटी/सीटीईटी उत्तीर्ण उम्मीदवार इस के लिए अपने आवेदन 14 जुलाई तक भेज सकते हैं.

इसके लिए 18 जुलाई तक चयनित उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.  मेरिट लिस्ट का अनुमोदन 21 जुलाई और प्रकाशन 23 जुलाई को किया जायेगा. इए मेरिट लिस्ट पर आपत्ति 24 जुलाई से 7 अगस्त 2020 तक ली जाएगी. 12 अगस्त तक फाइनल मेरिट लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा.

जिले द्वारा पंचायत एवं प्रखंड की मेधा सूची का अनुमोदन 13 से 22 अगस्त के बीच  होगा, जबकि 25 अगस्त को नियोजन इकाइयों द्वारा मेधा सूची का सार्वजनीकरण किया जाएगा.

आवेदन के साथ संलग्न सेल्फ अटेस्टेड प्रमाण पत्रों का मूल प्रमाण पत्र से मिलान एवं चयन सूची का निर्माण  28 अगस्त को, जबकि 31 अगस्त को चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच कर नियोजन पत्र दिया जाएगा.



Source link

पिछला लेखपॉर्न स्‍टार बनी ये खिलाड़ी हफ्ते में कमाती 19 लाख रुपये, कहा- पिता को गर्व है
अगला लेखकोरोना के कारण क्रिकेट नियमों में बदलाव, कोरोना सब्स्टीट्यूट को मंजूरी, गेंद पर लार के उपयोग पर पेनल्टी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।