Best Breakfast: 50 के बाद लोगों को खाना चाहिए ऐसा नाश्ता, जवान लोग भी नहीं कर पाएंगे मुकाबला

0
1


Best Breakfast Tips: शरीर के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी है, क्योंकि नाश्ता पूरे दिन शरीर के लिए ईंधन का काम करता है. जैसे ही आप 50 वर्ष की उम्र पार करते हैं, तो इसकी अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है. 50 के पार जाने पर लोगों को हेल्दी ब्रेकफास्ट की आदत डाल लेनी चाहिए. जिससे वो जवानों से भी ज्यादा एनर्जेटिक और फिट महसूस करेंगे. आइए जानते हैं कि उम्रदराज होने पर कैसा नाश्ता करना चाहिए.

Best Breakfast for 50+: 50 के पार जाने पर कैसा होना चाहिए नाश्ता?
उम्र बढ़ने के साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. जिससे शारीरिक कमजोरी और पोषण की कमी हो जाती है. लेकिन, हेल्दी ब्रेकफास्ट की इन आदतों को अपनाकर मेटाबॉलिज्म को तेज किया जा सकता है और फिट बॉडी पा सकते हैं. जैसे-

1. नाश्ते में प्रोटीन खाएं- मेटाबॉलिज्म के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है और यह शरीर का वजन भी मेंटेन रखता है. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन खाने से पेट देर तक भरा रहता है और देर तक एनर्जी मिलती रहती है. इसके लिए आप नाश्ते में प्रोटीन पाउडर, अंडा, बादाम, दूध आदि को शामिल करें.

2. ब्रेकफास्ट में अंडा खाएं- नाश्ते में अंडा शामिल करने की वजह सिर्फ प्रोटीन नहीं है, बल्कि इसमें कई सारे कॉम्प्लेक्स विटामिन व मिनरल्स शामिल होते हैं. जो आपके मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ बनाते हैं और पोषण की कमी नहीं होने देते.

3. नाश्ते को ना छोड़ें- कामकाजी लोगों के लिए एक हेल्दी और प्रॉपर ब्रेकफास्ट खाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. क्योंकि, सुबह के समय ऑफिस जाने की जल्दबाजी होती है. वहीं, कुछ लोगों को लगता है कि नाश्ता छोड़ने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है. लेकिन ऐसा नहीं है, आपके मेटाबॉलिज्म को सुबह के लिए फाइबर, प्रोटीन और कार्ब्स की जरूरत होती है. इसके बाद आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाना खा सकते हैं.

4. ग्रीन टी पीएं- ब्रेकफास्ट में दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी को शामिल करना चाहिए. क्योंकि, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट देती है. ऐसा इसमें मौजूद नैचुरल कंपाउंड के कारण होता है. वहीं, आपको इससे वेट लॉस में भी मदद मिलेगी और एनर्जी बनी रहेग.

5. नाश्ते में लाल मिर्च डालें- अधिकतर लोगों का ब्रेकफास्ट हल्का और मीठा होता है. लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं कि मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए आपको नाश्ते में थोड़ी लाल मिर्च का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद capsaicin मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वेट लॉस में मदद करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखक्‍या मंकीपॉक्‍स का संक्रमण असिम्‍टोमैटिक भी हो सकता है? कब आते हैं लक्षण, जानें
अगला लेखधरने पर बैठे निलंबित सांसदों पर BJP ने लगाया चिकन खाने का आरोप, TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने किया पलटवार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।