होम गैजेट्स Benefits of Dhaniya: सब्जी के साथ फ्री में आने वाला हरा धनिया...

Benefits of Dhaniya: सब्जी के साथ फ्री में आने वाला हरा धनिया है बेहद फायदेमंद, इन बीमारियों से दिला सकता है छुटकारा

0
2


Benefits of Dhaniya: हम सबके घरों में हरे धनिए का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. धनिया के पत्तों का इस्तेमाल गार्निशिंग के लिए भी किया जाता है. वहीं, इसके बीज को सुखाकर सूखे मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है. धनिया के इस्तेमाल से डिश की महक और स्वाद दोगुना हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया आपके सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. यह डाइट्री फाइबर्स का भी एक मुख्य सोर्स है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, आयरन, मैग्न‍िशियम, पोटैशियम भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. ये विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. ऐसे में आइये जानते हैं धनिया के सेवन के क्या-क्या फायदे होते हैं? 

1. कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा 
अगर आपको भी कब्ज की समस्या है, तो डाइट में हरे धनिए को शामिल कर सकते हैं. ये पेट की समस्याओं को दूर करता है. इसके साथ ही पाचन शक्ति को मजबूत करता है. इसके ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मिचली और पेचिश में आराम मिलता है.

2. पेशाब संबंधी समस्या का समाधान
अक्सर पानी कम पीने से पेशाब की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में धनिया के पत्तों की चटनी बनाकर या फिर सूखी धनिया का किसी भी रूप में इस्तेमाल करने पर आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है.

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करे 
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरे धनिए का इस्तेमाल बेहद लाभदायक होता है. इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है. 

4. जल्द घाव को भरता है हरा धनिया
मुंह के घाव को ठीक करने में हरे धनिए को रामबाण माना जाता है. इसमें मौजूद एंटी-सेप्ट‍िक गुण मुंह के घाव को जल्दी भरने का काम करते हैं.

5. चेहरे को बनाए चमकदार
धनिया स्किन के लिए भी लाभकारी है. अगर आप भी चेहरे से संबंधित परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए आप धनिया और नींबू के रस का मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को मुहांसे या झाइयों पर लगाएं. यह डेड सेल्स को हटाने का काम करता है. जिससे आपका चेहरा निखर जाता है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

WATCH LIVE TV





Source link